Home स्पेशल रिपोर्ट ‘हिजाब डे’ की तैयारियां हुई शुरू, जानिए कैसे मनाया जाता है

‘हिजाब डे’ की तैयारियां हुई शुरू, जानिए कैसे मनाया जाता है

2013 से शुरू किया गया “विश्व हिजाब दिवस” अगले महीने दस्तक देने वाला है. दुनिया भर की मुस्लिम महिलाएं और लडकियां हर साल 1 फ़रवरी को यह दिन ‘हिजाब डे’ के रूप में मनाती है. हिजाब डे मनाने का उद्देश है कि इस हर महिला इस्लाम के प्रति अपनी एकजुटता दिखाती और हर मुस्लिम महिलाओं को जागरूक करती है. इस साल भी हर साल की तरह पहले से ही महिलाओं में हिजाब डे के जश्न को लेकर ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है.

हर महिला हिजाब को इस्लाम का गर्व बताती है और हिजाब डे वाले दिन दुनिया भर की मुस्लिम महिलाएं हिजाब पहनकर भविष्य में आगे बढने के लिए प्रेरित होती है. इन महिलाओं को हिजाब को बंदिश नहीं बल्कि इस्लाम का सबसे कीमती तोहफा मानती है. इस दिन मुस्लिम महिलाए खुद को हिजाब पहनकर ‘खूबसूरत’, ‘विश्वासपूर्ण’ और ‘सशक्त’ समझती है और हर महिला को जागरुक करती है. हिजाब डे आने के लिए अब सिर्फ 2 हफ्ते बचे है और दुनिया भर की महिलाएं सोशल मीडिया  पर अभी से ‘एकजुट’ होती नज़र आ रही है.

दुनिया भर की महिलाओं ने ‘विश्व हिजाब दिवस’ पर हिजाब पहन कर मुस्लिमों के साथ एकजुटता प्रदर्शित की. 2013 में शुरू हुआ ‘विश्व हिजाब दिवस’ दुनिया भर में मुस्लिम महिलाओं के प्रति एकजुटता दिखने के लिए मनाया जाता हैं.

‘विश्व हिजाब दिवस’ की शुरुआत 2013 में नजमा खान के द्वारा की गई हैं. ‘ओके अफ्रीका’ के साथ इंटरव्यू में नजमा ने बताया कि उन्होंने सामाजिक बदलाव के लिए प्रेरित करने के प्रयास से इसकी शुरुआत की थी.

हर साल दुनिया भर की मुस्लिम महिलाएं हिजाब डे को अपनी ‘ताकत’ के रूप में मनाती है. महिलाएं इस दिन हिजाब पहकर सेल्फी लेती है वो एक ख़ास और जागरूक भरे पैगाम के साथ अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्ट करती है. इस दौरान हर एक महिला दूसरे देश की महिला के साथ जुड़ जाती है, और महिलाओं का सन्देश ज्यादा लोगों तक पहुच पाता है.

मुस्लिम महिलाओं का मकसद ‘एकजुटता’ है और हर साल हिजाब डे अभियान भी चलाये जाते है जिनमें महिलाओं को ‘सशक्त’ बनाने के तरीकों को बताया जाता है. इसी तरह महिलाओं ने फेसबुक पेज, सोशल मीडिया ग्रुप के ज़रिये महिलाओं को एकजुट करने की पहल को कायम रखा हुआ है. मज़े की बात यह है कि हर हिजाब डे मनाने वाली महिलाओं की तादाद बढती ही जा रही है.

Photos and Videos of hijab day 2017

https://twitter.com/nayakowz/status/822547027347341318