Home स्पेशल रिपोर्ट दुबई- इस रेस्तरां में मिलता है फ्री भोजन

दुबई- इस रेस्तरां में मिलता है फ्री भोजन

दुबई में कई से नए लोग जों की नौकरी की तलाश में आते हैं, नयी जॉब ढूँढने के लिए उन्हें कई दिन लग जाते हैं, कई लोग सीमित बजट के साथ आते हैं और जॉब की तलाश में और कम बजट होने के साथ सीमित खाना खाते हैं, ऐसे में दुबई में एक ऐसा रेस्तरा है जो उन लोगो की मदद करता है जो दुबई में भोजन की व्यव्स्था करने में असमर्थ होते हैं.

दुबई में यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो बडे रेस्तरां में खाना खाने में असमर्थ होते हैं, Foul w Hummus restaurant में अरबी भाषा में लिखा है की “अगर आप खाना खरीदने में असमर्थ हो तो यहाँ आओ यहा मुफ्त है, और यह अल्लाह का उपहार है”

Jordanian restaurant के मालिक फदी अयाद का कहना है की उनके रेस्तरां के पास कई लोग आते हैं, जो रेस्तरां के सामने खडे होने के लिए झिझकते हैं. इसलिए उन्होंने यह एक तरीका अपनाया है उन लोगों की मदद करने का जो खाना खरीदने में असमर्थ होते हैं.

चूँकि हाल ही में यह नोटिस बोर्ड पर लिखा गया है तो वह कहते हैं की “हर दिन लोगों को हम मुफ्त में भोजन देते हैं”

उन्होंने कहा की भोजन को कचरे में डालने से अच्छा है की हम उसे उन लोगों में बांटे, जिन्हें इनकी जरुरत है, उन्होंने कहा है की”हम एक समुदाय है,और जब हम यह कर सकते हैं तो हमें करना चाहिए”

इस विचार पर  मिस्र के अमरो मोहम्मद, 30, ने खुशी जताई जो लगभग 15 कर्मचारियों द्वारा संचालित रेस्तरां का प्रबंधन करते हैं.

कहते हैं की कई लोग आते हैं लेकिन बहुत शर्मिले होते हैं, इसलिए वह सबसे सस्ता खाना आर्डर करते हैं और हम फिर उन्हें मुफ्त में खाना दे देते हैं .

मुहम्मद ने कहा की “कभी कभी श्रमिकों का एक बड़ा समूह आजाता है और हम उन्हें खाना देने में बिलकुल भी संकोच नहीं करते.

उन्होंने एक घटना को याद किया और कहा की “एक बार एक लड़के ने कम बजट होने की वजह से एक छोटा सा सेंडविच आर्डर दिया, जब उसकी थाली में उसके बजट से ज्यादा डाला गया तो वह खुशी से रोने लग गया.”

मुहम्मद ने कहा की “लोगों से दुआएं पाने का यह एक आसान रास्ता है, हम बताना चाहते हैं की अभी भी दुनिया में अच्छे लोग हैं”

मुहम्मद ने कहा की “अगर इस तरह से हर कोई कार्य करे तो यह समुदाय हमेशा अच्छा रहेगा”.