कई मानवाधिकार संगठनों द्वारा प्रकाशित एक संयुक्त रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के सैनिकों ने मार्च 2018 के दौरान 85 बच्चों और 13 महिलाओं सहित 60 9 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया.

आठ नाबालिक लड़कियां भी हैं शामिल 

इस रिपोर्ट में कुल 6,500 फिलीस्तीनियों की गणना की गई, जो कि 28 मार्च 2018 तक की हैं, जिसमे बताया गया है की इजराइल के सैनिकों के द्वारा गिरफ्तार किये जाने के बाद 609 फिलिस्तीनियों को जेल में रखा गया, जिसमे 62 महिलाएं शामिल हैं, इन 62 महिलाओं में आठ लडकियां, नाबालिक भी शामिल हैं.

यह रिपोर्ट द कैंशन फॉर प्रिज़नर्स एंड एक्स कैदीयर अफेयर्स, द प्रिजनर्स क्लब, एडमिमर ह्यूमन राइट्स एसोसिएशन, और अल मेज़न सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स द्वारा प्रकाशि की गयी. इस रिपोर्ट में इजराइल की जेल में कैद फिलिस्तीनियों के साथ होने वाले उल्लंघनों को संबोधित किया गया है, जिसमे कारावास, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून का उल्लंघन  भी शामिल है.

इजराइल की जेल में फिलीस्तीनियों की स्थिति में चिकित्सा उपचार से वंचित होना शामिल है, क्योंकि ज्यादातर महिलाओं को चोटों और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, कम गुणवत्ता वाले भोजन और शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार के इलाज से वंचित किया जाता है.

इन्हीं संगठन की रिपोर्ट के अनुसार दो महीने पहले 2018 में 1993 फिलीस्तीनियों को सैनिकों द्वारा गिरफ्तार किया गया था, जिसमे 274 नाबालिग, 23 महिलाएं और चार पत्रकार शामिल थे.

इजराइल द्वारा फिलिस्तीनियों की गिरफ्तारी में ट्रम्प के जेरुसलम फैसले के बाद से तेजी से बढ़ोतरी हुई है.

आहिद तामिमी : अहद तमीमी अभी भी इजराइल की जेल में कैद है, जो की एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और अभी नाबालिक हैं और आज अहद पूरे फिलिस्तीन के लिए एक प्रतीक बन चुकी हैं.

ट्रम्प के जेरुसलम निर्णय के बाद अहद तमीमी को एक वायरल विडियो के चलते गिरफ्तार किया गया, जिसमे वह एक इजराइल के सैनिक को थप्पड़ मार रही हैं. इजराइल के अधिकारीयों द्वारा अहद को बार-बार धमकाया गया और यौन उत्पीडन का शिकार भी अहद तमीमी को होना पड़ा.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here