Home मिडिल ईस्ट बैतुल मुक़द्दस को राजधानी बनाया तो अमेरिका से खत्म कर देंगे अपने...

बैतुल मुक़द्दस को राजधानी बनाया तो अमेरिका से खत्म कर देंगे अपने सम्बन्ध- तैय्यब एर्दोगोंन

trump-and-erdogan

यहूदी शासन द्वारा तेल अवीव की जगह बैतुल मुक़द्दस को अपनी राजधानी बनाने तथा डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा इसे आधिकारिक मान्यता देने को लेकर अरब देशों तथा मिडिल ईस्ट में माहौल गर्म हो गया है, आज ही किंग सलमान ने अमेरिका को चेतवानी देते हुए कहा था की अमेरिका को ऐसा कदम नही उठाना चाहिए वहीँ तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोगोंन ने दो टूक लहजे में कह दिया है की अगर अमेरिकी सरकार येरुशलम को इसराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देती है तो तुर्की अमेरिका से सभी राजनयिक सम्बन्ध खत्म कर सकता है.

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब अर्देगान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को संबंधित करते हुए कहा कि बैतुल मुक़द्दस, पूरी दुनिया के मुसलमानों के लिए रेड लाइन है और अमेरिकी दूतावास को बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित करने का उनका प्रयास पूरी दुनिया के मुसलमानों के ग़ुस्से को भड़का देगा।

एर्दोगोंन ने कहा कि बैतुल मुक़द्दस का मामला हमारे लिए बहुत ही संवेदनशील है और अगर बैतुल मुक़द्दस को अमेरिका की ओर से ज़ायोनी शासन की राजधानी के रूप में औपचारिकता प्रदान की गई तो इस्तांबुल इसके ख़िलाफ़ इस्लामी सहयोग संगठन की आपातकालीन बैठक बुलाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि बुधवार को ट्रम्प बैतुल मुक़द्दस को ज़ायोनी शासन की राजधानी के रूप में घोषित कर सकते हैं।

इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति ने वाशिंग्टन द्वारा सीरिया के कुर्द लड़ाकों को हथियार भेजे जाने पर आपत्ति जाताते हुए कहा कि हम अमेरिका को इस बात की अनुमति नहीं देंगे कि वह हमारी सीमा के पास एक आतंकवादी सरकार का गठन करे।