Home मिडिल ईस्ट ट्रम्प अगले सप्ताह येरुसलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता...

ट्रम्प अगले सप्ताह येरुसलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दे सकते हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगले हफ्ते इस्राइल की राजधानी के रूप में जेरुसलम को मान्यता दे सकते हैं, जिस पर एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा की इससे दशकों से चली आ रही अमेरिकी नीति समाप्त हो सकती है और जिससे मिडल ईस्ट मे तनाव पैदा हो सकता है.

दो अधिकारीयों ने कहा की ट्रम्प इस विवादपूर्ण घोषणा पर विचार कर रहे थे, हालाँकि अभी अमेरिकी दूतावास को तेल अविव से जेरूसलम स्थानांतरिक करने के उनके इस अभियान में थोड़ी देरी हो सकती है, उन्होंने कहा की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय यहूदियों, मुस्लिम और ईसाई धर्मों के पवित्र स्थानों पर येरुसलम को मान्यता नहीं देगा.

ट्रम्प की यह घोषणा पिछले राष्ट्रपति के विचारों से अलग होगी, जिन्होने कहा था की इस मामले को शांति से किया जा सकता है, इस्त्राइल के लोग येरुसलम को भावी राजधानी के रूप में देखते हैं.

ट्रम्प के दामाद ने कहा की ”यह यू.एस. प्रशासन के नवेली प्रयासों को गंभीरता से कमजोर कर सकता है, यह लंबे समय से रुके हुए इजरायल-फिलिस्तीनी शांति वार्ता को पुनः आरंभ करने के लिए है”

हालाँकि इस तरह की चाल अमेरिका की राष्ट्रपति पद पर जीत दिलाने वाली इस्राइल को खुश कर सकती है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है की यह फैसला फाइनल नहीं है, यह बदल भी सकता है. वाइट हाउस स्थित एक अधिअकरी ने कहा की “हम कुछ घोषणा नहीं करना चाहते हैं”

ट्रम्प यरूशलेम की स्थिति पर घरेलू राजनीतिक मांगों और भू-राजनीतिक दबावों के बीच संतुलन की मांग करना चाहता है.