Home मिडिल ईस्ट इजराइल ने 16 वर्षीय फिलिस्तीनी एक्टिविस्ट अहद तमीमी की सुनवाई की स्थगित

इजराइल ने 16 वर्षीय फिलिस्तीनी एक्टिविस्ट अहद तमीमी की सुनवाई की स्थगित

source: Voice of the Cape

एक वायरल वीडियो के बाद 16 वर्षीय फिलीस्तीनी एक्टिविस्ट अहद तमीमी को इजराइल सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया था. तमीमी पर दो इजरायल सैनिकों को थप्पड़ मारने का आरोप लगाया गया है जिसके चलते वह कई महीनों से इजराइल की जेल में कैद है. उनके वकील ने मंगलवार को बताया की उनकी सुनवाई 6 फरवरी तक टाल दी गयी है.

उनके वकील गैबी लसकी ने बताया कि, अहद तमीमी की सुनवाई इस बुधवार यानी आज होनी थी लेकिन इजराइल अधिकारियों ने उनकी सुनवाई स्थगित कर दी. आपको बता दें कि, अहद की माँ नरीमन की सुनवाई भी 6 फ़रवरी से शुरू की जाएगी.

इज़राइली सेना ने पुष्टि की सुनवाई की तारीक 6 फरवरी को बदल दी गई है और सुनवाई अहद के वकील लसकी के अनुरोध पर स्थगित कर दी गयी है. सुनवाई तक अहद और उनकी मां को हिरासत में रखने का आदेश दिया है.

लसकी ने आगे कहा कि, तमीमी की 20 वर्षीय चचेरी बहन नूर तमीमी पर भी इजराइल सैनिकों ने कई आरोप लगाए थे और उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन उन्हें 5 जनवरी को जमानत पर रिहा कर दिया गया था. उनकी अगली  सुनवाई 12 फ़रवरी को होगी. उनकी रिहाई के दुनिया भर के लोग इजराइल का विरोध कर रहे है.

source: Middle East Monitor

 आपको बता दें  कि, यूनाइटेड नेशन मानवाधिकार समूह ने इस मामले में इजरायल के अधिकारियों को फटकार लगाई और उनके कार्यों की जमकर आलोचना भी की है. जबकि यूरोपीय संघ ने इजराइल की जेलों में बंद नाबालिगों पर गहरी चिंता ज़ाहिर की , जिसमें अहद तमीमी भी शामिल हैं.

अहद तमीमी को फिलीस्तीनियों ने ‘हीरो’ का दर्जा दिया है और हर कोई उनकी बहादुरी को सलाम कर रहा है. वह निडर होकर इजराइली सैनिकों का सामना कर रही है. इजराइल सैनिकों ने उन पर हमला सहित 12 मामलों के आरोप लगाये है और अगर  दोषी ठहराया गया तो उन्हें लंबी सज़ा का सामना भी करना पड़ सकता है.

source: Al Arabiya

आपको बता दें कि, अहद तमीमी और उनके परिवार वालों पर इजराइल सैनिकों पर पथराव, थप्पड़ मारने और सैनिकों को उकसाने के आरोप लगाये गए है. इजराइल सैनिकों ने जबरन तमीमी को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया था.