Home मिडिल ईस्ट “हमने अपनी जमीन को मुक्त करा लिया, अब दाईश से लड़ाई खत्म...

“हमने अपनी जमीन को मुक्त करा लिया, अब दाईश से लड़ाई खत्म हो चुकी है”: ईराकी पीएम

बगदाद- प्रधानमन्त्री हैदर अल अबादी ने देश में दाईस’ समूह के साथ तीन साल से हो रहे युद्ध के अंत होने की घोषणा की है. उन्होने बगदाद में हुए एक सम्मेलन में कहा की “उनकी सेना का सीरिया इराक सीमा पर पूरा नियन्त्रण है तो इस वजह से उन्होंने कहा की मै यह घोषणा कर रहा हूँ.”

उन्होंने कहा की “हमारा दुश्मन हमारी सभ्यता को मारना चाहता था, परन्तु हमने अपने दृढ संकल्प और एकता के साथ इस युद्ध को जीता है, हमने बहुत ही कम समय में यह जीत हासिल की है“.

उन्होंने अपने घोषणा में कहा की “हमारी जमीन पूरी तरह से मुक्त हो गयी है, यह दिन ईराक निवासियों के लिए अच्छा होगा, हमारा मुक्ति का सपना वास्तविकता बन गया”.
उन्होंने कहा की हम घोषणा करते हैं की हमारे नायकों ने दाईश किलों में जाकर हमारे ईराक का झंडा लहराया. रविवार को इसे विजय दिवस के रूप में मनाया जायेगा.

उत्तरी और पश्चिमी इराक में जून 2014 में दाईश आये थे तब से शिया-प्रभुत्व वाले अर्धसैनिक दल और अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित ईराक सुरक्षा बलों ने दाईश से मुक्त होने के लिए लड़ाई की है.

इस युद्ध में $ 100 बिलियन अमरीकी डॉलर के साथ हजारों नागरिकों और सुरक्षाकर्मियों की मृत्यु हो गई और 5 लाख से अधिक लोग मारे गए. अल जज़ीरा, पश्चिम में अनबर और उत्तर में निनवे के प्रांत के बीच विशाल रेगिस्तान, जो सीरिया के साथ सीमा पर फैला है, ईराक में दाईश का आखिरी गढ़ था.