Home मिडिल ईस्ट क़तर की मदद को फिर से आगे आया ईरान, भेजे खाद्य सामग्री...

क़तर की मदद को फिर से आगे आया ईरान, भेजे खाद्य सामग्री से भरे 5 विमान

क़तर इन दिनों भरी संकट से गुज़र रहा है. संकट के इस समय में कुवैत और ईरान क़तर के लिए मदद का हाथ बढाने आगे आये हैं. हाल ही में क़तर के लिए अपनी वायुसीमाएं खोलने के बाद अब ईरान ने खाद्य सामग्री से क़तर की मदद की है. ईरान ने खाद्य सामग्री से भरे पांच विमान क़तर के लिए भेजे हैं.

ईरान के वायु प्रवक्ता शाहरूख नौशादी ने कहा कि अब तक ऐसे पांच विमान भेजे जा चुके हैं जिनमें फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को भेजा गया है. ऐसे हर विमान का करीब 90 टन कार्गो है. ऐसा ही एक और विमान आज क़तर के लिए भेजा जाएगा. नौशादी ने आगे कहा कि जब तक क़तर से सहायता की मांग की जाती रहेगी, तब तक हम ये मदद बदस्तूर जारी रखेंगे.

एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि 350 टन खाद्य सामग्री से लदे तीन जहाज क़तर जाने के लिए ईरान के दय्यर बंदरगाह पर तैयार खड़े हैं. दय्यर बंदरगाह क़तर का सबसे नजदीकी ईरानी बंदरगाह है. बताते चलें कि सऊदी अरब, बहरीन समेत छह देशों ने आतकवाद की सहायता करने का आरोप लगाते हुए क़तर से अपने तमाम सम्बन्ध ख़त्म कर लिए हैं जिससे क़तर भारी मुश्किलों से गुज़र रहा है. हालाँकि कुवैत और सूडान समेत ईरान भी इनके बीच समझौता कराने की कोशिशों में लगा हुआ है.