Home मिडिल ईस्ट फ़िलिस्तीन- इज़राइल हुकूमत से आज़ादी के लिए तीन महीनो से जारी हैं...

फ़िलिस्तीन- इज़राइल हुकूमत से आज़ादी के लिए तीन महीनो से जारी हैं भूखहड़ताल

इज़राइली जेल में कैद बिलाल काईद की रिहाई की मांग के चलते फिलिस्तीनी कैदियों की भूखहड़ताल जारी हैं. 14 वर्षो की बेगुनाही की सज़ा काटने के बाद भी इज़राइली हुकूमत बिलाल काईद को रिहा करने का नाम नहीं ले रही हैं.

रिहाई न मिलने के बाद बिलाल काईद ने तीन महीने पहले भूखहड़ताल शुरू की थी, जिसके बाद फिलिस्तीनी कैदियो ने भी बिलाल काईद के समर्थन में भूखहड़ताल शुरू कर दी.

प्राप्त सूचना अनुसार बिलाल काईद के परिवार वालो का कहना हैं कि बिलाल की हालात नाज़ुक हैं, उसको उपयुक्त इलाज न मिलने पर उसके हालात बिगड़ते जा रहे हैं इसके बावजूद इज़राइल के ज़ायोनी शासन बिलाल को रिहा करने का नाम नहीं ले रहा हैं.

आपको बता दे कि 34 वर्षीय्या बिलाल ने अपनी भूखहड़ताल 14 जून को शुरू की थी. बिलाल की 14 वर्ष की सज़ा पूरी होने के बाद इज़राइली हुकूमत ने उनको बिना किसी जम के छह महीने की प्रशासनिक कैद में रखा हैं.

बिलाल के परिवाल चाहते हैं कि उसके स्वास्थ को मद्देनज़र उनको रिहा कर दिया जाये, 41 वर्षीय बिलाल की बहन सोहा हुसैन का कहना हैं कि “हम सिर्फ उनकी भूखहड़ताल में उनका समर्थन कर सकते हैं इससे ज़्यादा कुछ नहीं.”

जेल सेवा की प्रवक्ता हाना हेर्ब्सट का कहना हैं कि “बिलाल काईद के समर्थन में इज़राइल जेल में कैद 93 फिलिस्तीनी भी भूखहड़ताल में शामिल हैं”

इज़राइल हुकूमत के इन इन मामलो के सामने आने के बाद इज़राइल के एक कट्टर गुट बी’टसेलेम का कहना हैं कि इज़राइल एक अब्दे पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का उलंघन कर रहा हैं जिसको रोकने लिए तत्काल और उचित कदम उठाना आव्यशक हो गया हैं.

Previous articleIndependence Day Special: कुछ ऐसी तस्वीरे जब पहली बार भारत में तिरंगा फहराया गया
Next article“पैग़म्बर मोहम्मद ﷺ के शहर मदीने से सबको प्यार हैं”, भारतीय हज यात्री