Home मिडिल ईस्ट ईरान में ओसामा बिन लादेन के दामाद के नए फोटो का खुलासा

ईरान में ओसामा बिन लादेन के दामाद के नए फोटो का खुलासा

source: Al Arabiya

ईरान में ओसामा बिन लादेन के दामाद और अल-कायदा के प्रवक्ता की एक नई तस्वीर जारी की गई है. फोटो अबताबाद दस्तावेजों के हिस्से के रूप में सामने आया है.

52 वर्षीय कुवैत में जन्मे सुलेमान अबू गाइत की तस्वीर को तेहरान के उत्तर में दिखाया गया है. अल-क़ायदा के मीडिया प्रकाशनों में उन्हें बिलकुल ही बदले हुए अंदाज़ में दिखाया गया है. 2009 में ली गई तस्वीर में अबू गाइत को दिखाया था कि ईरान के इस अवधि के दौरान ईरान के अधिकारियों द्वारा उनके परिवार से मुलाकात का आयोजन कराया था जब अल-कायदा ईरान में अपनी उपस्थिति स्थापित कर रहा था.

“लीक बिन लादेन डॉक्यूमेंट्स”

तस्वीर को “जेल प्रशासन द्वारा आयोजित तेहरान के उत्तरोत्तर पर्यटन क्षेत्रों में एक परिवार की यात्रा के दौरान लिया गया था.”

अबू गाइत के अलावा, इस यात्रा में उनके भाई हमज़ा, उसमान, मोहम्मद और साद  के साथ-साथ उनकी पत्नी फातिमा बिन लादेन और उनके बच्चों को शामिल थे, जो सभी एक ही घर में रह रहे थे.

source: Al Arabiya

2005 में ईरान में हमज़ा बिन लादेन के विवाह के दौरान ली गयी तस्वीरों में भी अबू गाइत नज़र आये थे. अबू गाइत कुवैत में 1956 में पैदा हुए थे और अल-कायदा में शामिल होने से पहले वह कुवैत में न्यायशास्त्र और शरीयत के शिक्षक के रूप में काम करते थे.

अबू गाइत 11 सितंबर के हमलों के संयोजक खालिद शेख मोहम्मद के करीबी थे. 1994 में, अबू गाइत ने लड़ने के लिए बोस्निया हर्जेगोविना की यात्रा की थी जहां वह कुवैत लौटने के दो महीने पहले रुक गए थे.

बोस्निया और अफगानिस्तान के लिए उनकी यात्रा जारी रही, जिससे कुवैती औकाफ  मंत्रालय ने उन्हें निकाल दिया था. इसके बाद वह अपनी पत्नी और छह बच्चों के साथ अफगानिस्तान बस गए थे.

न्यूयॉर्क में 11 सितंबर के हमलों के बाद, अबू गाइत एक वीडियो में एक अल-कायदा के प्रवक्ता के रूप में दिखाई दिया, इसी तरह के हमलों की धमकी दी और कुवैती सरकार को अपनी राष्ट्रीयता वापस लेने के लिए प्रेरित किया.

अफगानिस्तान में अमेरिकी घुसपैठ और तालिबान शासन और अल-क़ायदा की हार ने अबू गाइत को 2001 में अपने परिवार के साथ भागने के लिए मजबूर कर दिया था. बिन लादेन परिवार और अल-कायदा के कई नेताओं को ईरान में लाया गया.