Home मिडिल ईस्ट सऊदी अरब में एक कंपनी में बंधक बनाए गए 200 से ज्यादा...

सऊदी अरब में एक कंपनी में बंधक बनाए गए 200 से ज्यादा प्रवासी श्रमिक

इंडोनेशियाई दूतावास और सऊदी अधिकारी एक रिपोर्ट की जांच कर रहे हैं. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि सैकड़ों इंडोनेशियाई प्रवासी (expat) श्रमिकों को सऊदी अरब के रियाध में स्थित एक कंपनी द्वारा बंदी बना लिया गया है. कंपनी के अस्थायी आश्रय से भागने वाले 10 प्रवासी श्रमिकों ने विदेश मंत्रालय को इस बात की जानकारी दी.

ये सभी 10 कर्मचारी अपने घरों को इंडोनेशिया में वापस लौट चुके हैं. इन श्रमिकों ने बताया कि यहाँ 300 प्रवासी श्रमिक आये थे जिनमें से ज़्यादातर पश्चिम नुसा के तेंगगारा के रहने वाले हैं. इन सभी के साथ बुरा बर्ताव किया जाता है. इनका शोषण किया जाता है. ये श्रमिक अभी भी सऊदी अरब के रियाध में कंपनी के चंगुल में बंदी बने हुए हैं.

और पढ़ें: वीज़ा ख़त्म होने पर अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को सऊदी अरब ने दी बड़ी राहत

इंडोनेशिया ने सऊदी अरब सहित 21 मिडिल ईस्ट देशों में अपने श्रमिक भेजने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है, जिससे भर्ती एजेंसीयों और नियोक्ताओं द्वारा इंडोनेशियाई प्रवासी श्रमिकों पर अत्याचार करने, उन्हें बंदी बनाने और उनके साथ दुर्व्यवहार करने की शिकायतें सामने आई हैं.

विदेश मंत्रालय में इंडोनेशियाई नागरिकों और संस्थाओं के संरक्षण के लिए निदेशक मंडल के निदेशक लालू मुहम्मद इकबाल ने रविवार को बताया कि इस रिपोर्ट और उन 300 प्रवासी श्रमिकों के वहां फंसे होने की बात का अभी सत्यापन होना आवश्यक है. उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय अधिकारियों की सहायता से हम कंपनी तक तो पहुँच पाए हैं लेकिन अभी प्रवासी श्रमिकों के बंदी बनाए जाने वाली जगह पर पहुंचना और सत्यापन करना बाकी है. अभी इस रिपोर्ट की सत्यता सिद्ध नहीं हुई है.

बुधवार को सऊदी अरब ने देश में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों के लिए 90 दिन की माफ़ी समय सीमा रखी और इतने दिनों में सभी अवैध प्रवासियों को बिना दंड अपने देश वापस जाने का समय दे दिया है.

web title – More than 200 expat laborers imprisoned in a company in riyadh of Saudi Arabia

paragraph – The Indonesian Embassy and the Saudi officials are investigating a report. It has been reported in this report that hundreds of Indonesian expat laborers have been made captive by a company located in Riyadh, Saudi Arabia.