Home मिडिल ईस्ट इसराइल की ओर से पाषाण युग में पहुंचाने की धमकी के बीच...

इसराइल की ओर से पाषाण युग में पहुंचाने की धमकी के बीच लेबनान के नेताओं की अहम बैठक

लेबनान के वरिष्ठ नेता जारी हफ़्ते, देश के तट से दूर तेल व गैस की खोज परियोजनाओं के ख़िलाफ़ इस्राईल की धमकियों से निपटने के उपाय पर चर्चा और आपस में तनाव को ख़त्म करने के लिए बैठक करने जा रहे हैं।

लेबनानी राष्ट्रपति मीशल औन संसद सभापति नबीह बेर्री और प्रधान मंत्री सअद हरीरी के साथ मंगलवार को बअबदा राष्ट्रपति भवन में बैठक करेंगे जिसमें इस देश के ख़िलाफ़ इस्राईल की बढ़ती धमकियों के बीच स्थिरता लाने के उपाय पर चर्चा होगी।

यह बैठक ऐसे समय होने जा रही है कि पिछले हफ़्ते लेबनान के फ़्री पेट्रयॉटिक मूवमंट दल और अमल मूवमंट के बीच एक वीडियो के सामने आने के बाद तनाव बढ़ गया था।

इस वीडियो में लेबनान के विदेश मंत्री जिब्रान बासिल जो फ़्री पेट्रयॉटिक मूवमंट के प्रमुख हैं, संसद सभापति नबीह बेर्री को ठग कहते हुए दिखाई दे रहे हैं। उनके इस बयान पर नबीह बेर्री के समर्थकों की ओर से प्रदर्शन की लहर शुरु हो गयी थी।

नबीह बेर्री ने रविवार रात अपने आवास पर आने वालों से कहा,”बअबदा बैठक से उम्मीद है कि देश में स्थिरता को मज़बूत करने और देश हित व नारगिक शांति की दिशा में अधिक सहयोग के अवसर मुहैया होंगे।”

यह बैठक दक्षिणी लेबनान के ब्लॉक नंबर 9 में तेल व गैस के खोजी अभियान पर इस्राईल के बयान के बाद लेबनान के ज़रूरी उपाय अपनाने पर केन्द्रित होगी।

इस्राईल के सैन्य मामलों के मंत्री अविग्दोर लिबरमैन ने भूमध्यसागर में लेबनान के तट से दूर अपने दस में से 2 ब्लॉक के टेंडर निकालने के क़दम को बहुत भड़काउ कहा है।

तेल अविव ब्लॉक नंबर 9 पर अपने आधिपत्य का दावा करता है और उसने अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से इस टेंडर में शामिल न होने के लिए कहा है।

इसके अलावा ज़ायोनी शासन के परिवहन मंत्री यिज़राईल काट्ज़ ने लेबनान को धमकी दी है कि अगर उसने ईरान को उन्हीं के शब्दों में हथियारों की फ़ैक्ट्री बनायी तो लेबनान को पाषाण युग में पहुंचा देंगे।