Home मिडिल ईस्ट UN में फिलिस्तीन का समर्थन करने से आयरलैंड से खिसियाकर इजराइल बंद...

UN में फिलिस्तीन का समर्थन करने से आयरलैंड से खिसियाकर इजराइल बंद करेगा दूतावास

source: Middle East Monitor

आयरलैंड के साथ इजरायल के बिगड़ते संबंध अब और भी ज्यादा ख़राब हो रहे है क्योंकि इजराइल डबलिन में अपनी दूतावास को बंद कर रहा है.

इज़राइल के सूत्रों ने बताया कि डबलिन दूतावास, एक लागत-कटौती योजना के हिस्से के रूप में, विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा बंद किए जाने वाले सात दूतावासों और दूतावासों की सूची पर एकमात्र पश्चिमी यूरोपीय अभियान है.

बंद होने वाले दूतावासों पर फैसला करने के लिए मंत्रालय बातचीत कर रहा है. एक समिति भी तैयार की गयी है जो इस महीने के आखिर तक ज़रूरी दस्तावेज़ जमा कर देंगे.

यह व्यापक रूप से संदेह है कि नेतन्याहू सरकार विश्व स्तर पर अपनी प्राथमिकताओं को दुबारा से पेश करेंगे. अफ्रीका महाद्वीप के रूप में मान्यता प्राप्त है, जो राजनयिक गतियों के लिए सबसे ज़्यादा संभावना है. यूनाइटेड नेशन में इजरायल की हार के बाद राइट-विंग नेस्सेट को कहा गया था की वह उन राज्यों को दंडित करे जिन्होंने ट्रम्प येरुशलम को इजराइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के खिलाफ मतदान किया था.

इज़राइली सरकार ने इस साल की शुरुआत में सात देशों में राजनयिक मिशन को बंद करने का फैसला लिया है. येरुशलम पोस्ट के मुताबिक, नई योजना के तहत अगले 3 वर्षों में दूतावास बंद हो जाएंगे, जिनमें से तीन इसी साल बंद होंगी और उसके बाद अगले दो सालों में दो और दूतावास बंद कर दी जाएगी.

येरुशलम पोस्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने नए कार्यालय खोलने की बात कही थी, खासकर अफ्रीका में. उन्होंने नवंबर में नैरोबी में एक बैठक में रवंडन के राष्ट्रपति पॉल कागामे को बताया कि जल्द ही भविष्य में इजराइल किगाली में दूतावास खुलवाएगा. रवंडन उन 35 देशों में से एक था. जिन्होंने पिछले साल दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र के मतदान के दौरान मतदान नहीं किया था.