Home मिडिल ईस्ट इजराइल ने 16 वर्षीय फिलिस्तीनी एक्टिविस्ट पर लगाये 12 आरोप

इजराइल ने 16 वर्षीय फिलिस्तीनी एक्टिविस्ट पर लगाये 12 आरोप

source-daily sabah

World News Arabia,02-01-2018, Time: 12:00 PM

इजरायली अधिकारियों ने जानी-मानी फिलिस्तीनी एक्टिविस्ट(कार्यकर्ता) अहद तमिमी पर 12 आरोप लगाये है. इजरायली अधिकारियों ने अहद पर    दो इजरायली सैनिकों को कब्ज़े वाले वेस्ट बैंक में थप्पड़ और लात मारने का आरोप भी लगाया है.

अहद का एक विडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था जिसमें वह प्रदर्शन के दौरान अपने घर के बाहर इजराइली सेना से भिड़ रही है. जिसके 4 दिन बाद अहद को इजराइली सेना ने 19 दिसंबर को उनके घर में घुस कर उनकी गिरफ़्तारी की थी.

इस घटना में इज़राइली सेना बलों ने अहद की 15 वर्षीय चचेरे भाई के चहरे  पर एक रबर बुलेट से वार किया था. जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था. उनके शरीर के अंदर से काफी खून बह रहा था और 72 घंटे तक कोमा में थे.

source: Al Jazeera

अहद के 20 वर्षीय चचेरे भाई नूर, जो वीडियो में भी दिखाई दिए थे, और साथ ही उनकी मां नरीमन को भी जल्द ही गिरफ्तार कर लिया गया था.

सोमवार को इजरायल के ओफ़र सैन्य अदालत में रमल्लाह के पास सुनवाई के दौरान, अहद पर एक वकील गबी लस्की के मुताबिक 12 आरोप लगायें गए है जिसमें उन्होंने इजरायल के एक सिपाही पर कथित रूप से हमला किया था, एक सैनिक के काम में दखल देने और पत्थर फेंक कर वार किया था.

अल जज़ीरा के मुताबिक, लस्की ने यह भी बताया कि नरीमन को सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड करने के लिए और कथित रूप से “उकसाने” के आरोप लगाए गए है. साथ ही साथ कई दूसरे आरोप भी लगायें है.

वहीँ वकील ने यह भी कहा कि अहद और उनकी माँ नरीमन के आरोपों में कुछ पुराने आरोप भी शामिल है.