Home मिडिल ईस्ट फिलिस्तीन में लगातार अवैध कॉलोनियों का निर्माण कर रहा इजराइल, यूरोपीय संघ...

फिलिस्तीन में लगातार अवैध कॉलोनियों का निर्माण कर रहा इजराइल, यूरोपीय संघ ने जताई चिंता

यूरोपीय संघ ने शनिवार की सुबह मे अपनी कार्रवाई मे इजरायल के कालोनी निर्माण जारी रखने की कड़े शब्दो मे निंदा की है।

अरबी भाषा के अखबार फरामंतके के हवाले से विदेशी समाचार एजेंसी ने कहा कि यूरोपीय संघ ने इजरायल की कालोनी निर्माण की नीति को फिलीस्तीन और इजरायल के बीच समस्या के जटिल होने का कारण बताया।

संघ ने फिलिस्तीनीयो और इजरायलीयो से दोनो देशो की समस्या को वार्ता के माध्यम से समाधान निकालने का आग्रह किया।

यूरोपीय संघ ने अंत मे जोर देकर कहा कि क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय भागीदारो के साथ शांतिपूर्ण समाधान तक पहुंचने के लिए दोनो पक्षो का समर्थन करने के लिए तैयार है।

विदेशी समाचार एजेंसी इर्ना की रिपोर्ट अनुसार अब शांति नामक समूह ने पहले भी एलान किया था कि इजरायल फीलीस्तीन के अधिकृत क्षेत्रो मे 1500 आवासीय कॉलोनी का निर्माण करने की योजना बना रहा है।

उक्त समूह ने यह भी कहा है कि इजरायल ने जिन कालोनी निर्माण का आदेश दिया है उनमे से कुछ नई कॉलोनीयो का निर्माण किया जाएगा।

ज्ञात हो कि संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद् ने 23 दिसंबर 2016 को एक संकल्प पारित करके कॉलोनी निर्माण बंद करने को कहा था।

संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद् के संकल्प मे इजरायल के कॉलोनी निर्माण को अवैध बताया गया। वैश्विक सुरक्षा की जिम्मेदार अंतरराष्ट्रीय संस्था के इस संक्लप का पालन करने से इजरायल के प्रधानमंत्री बेनजामिन नेतनयाहू ने इनकार कर दिया।