Home मिडिल ईस्ट ईरान की महिला खिलाडी को ‘गैर-इस्लामिक काम’ के आरोप में खेलों से...

ईरान की महिला खिलाडी को ‘गैर-इस्लामिक काम’ के आरोप में खेलों से किया प्रतिबंधित

तेहरान: खेल अधिकारियों ने घोषणा की है कि ईरान ने चीन में एक टूर्नामेंट में इस्लामी कोड के आचरण का उल्लंघन करने के कारण अपनी कुछ महिला खिलाड़ियों  (female players) पर एक साल के लिए बिलियर्ड स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

बोलिंग, बिलियर्ड और बॉक्सिंग महासंघ की अनुशासनात्मक समिति ने इन खिलाड़ियों का नाम बताने से मना कर दिया. उन्होंने कहा कि इन नामों का खुलासा बाद में होगा. समाचार एजेंसीयों के मुताबिक, गुरुवार को बताया गया कि चाइना ओपन बिलियर्ड प्रतियोगिता में भेजी गयी महिला खिलाड़ियों को एक साल की अवधि के लिए सभी घरेलू और विदेशी प्रतियोगिताओ से प्रतिबंधित कर दिया गया है.

बिलियर्ड्स स्पोर्ट्स की श्रेणी में बिलियर्ड्स, पूल और स्नूकर शामिल हैं. 1979 में हुए बदलावों के बाद से ईरान में महिलाओं के लिए सार्वजनिक स्थानों पर स्कार्फ़ पहनना अनिवार्य है. इस्लाम में महिलाओं के लिए गैर पुरुष को छूना, उनके साथ नाचना या गाना वर्जित है.

महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर केवल अपने हाथ, पाँव और चेहरा खुला रखने की अनुमति है. महिलाओं को केवल साधारण या हल्के रंग पहनने की अनुमति है. हालाँकि पिछले कई सालों से महिलाओं ने इस कानून को धता बताते हुए अपनी मनमर्जी का पहनावा शुरू किया है. वे सिर पर चमकीले और ढीले स्कार्फ़ पहनती हैं.

और पढ़ें: बहरीन में झूठे आरोप लगाकर 10 साल के बच्चे को अदालत में किया तलब

ईरानियन फेडरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, बिलियर्ड प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली महिला खिलाड़ियों के लिए जीन्स और टी-शर्ट पर प्रतिबन्ध लगाया गया है. ईरान में अधिकाँश पूल-बिलियर्ड क्लब केवल पुरुषों के लिए हैं, पर कुछ बिलियर्ड क्लब कुछ विशेष समय में क्लब को केवल महिलाओं के लिए भी खोलते हैं.

शीर्ष ईरानी महिला खिलाडी अब नियमित रूप से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेती हैं. अकरम मोहम्मदी गत अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात में हुई एशियाई चैंपियनशिप में हुई बिलियर्ड प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली पहली महिला बनीं. उन्होंने इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता.

उन्होंने अपनी जीत के बाद बताया कि अन्य खेलों के विपरीत, विश्व पूल बिलियर्ड एसोसिएशन ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में स्कार्फ़ पहनने को प्रतिबंधित नहीं किया था. ईरानी शतरंज महासंघ ने ईरान के एक भाई और बहन के खिलाफ इस्लामी और राजनीतिक नियमों का उल्लंघन करने के लिए संभावित अनुशासनात्मक कार्रवाई की घोषणा के बाद 2 महीने से भी कम समय में ये रिपोर्ट आई है.

web title – Iran’s female player is prohibited from playing games for ‘non-Islamic work’

paragraph – Sports officials have announced that Iran has banned some female players from participating in billiard sports competitions for a year because of violation of Islamic code in a tournament in China.