Home मिडिल ईस्ट “ईरानी विद्रोह में हो चुके हैं अब तक 3,000 से अधिक गिरफ्तार”

“ईरानी विद्रोह में हो चुके हैं अब तक 3,000 से अधिक गिरफ्तार”

source-saudi gazzet

ईरानी लॉमेकर ने कहा की “ईरान में पिछले दो हफ्तों से हो रहे विरोध प्रदर्शन में अब तक तीन हजार से अधिक लोग गिरफ्तार हो चुके हैं”.

यह विरोध प्रदर्शन उच्च बेरोजगारी और अधिकारिक भ्रष्टाचार के खिलाफ है, यह विरोध 2009 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद अब तक का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन है, कुछ ईरानियों ने इस विरोध प्रदर्शन में ईरानी सरकार को सत्ता से हटने के लिए कहा, अब तक इस विरोध अशांति में कम से कम 21 लोग मारे गए.

ईरान की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक तेहरान के मोहम्मद सदेघी ने कहा की “ईरान में सुरक्षा बलों ने ईरान के सरकार-विरोधी प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया, उन्होंने कहा की “इन प्रदर्शनकारियों की सही संख्या का पता लगाना मुश्किल है.
इससे पहले अधिकारीयों ने कहा था की “तेहरान में सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया था, अधिकारी अभी इसकी एक्चुअल संख्या नहीं बता रहे हैं क्योंकि यह प्रदर्शन दिन प्रति दिन उग्र रूप ले रहा है, और शहरी क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी संख्या बढ़ रही है.”

आन्तरिक मंत्री अब्दोलरेज़ा हमानी फजली ने कहा है कि लगभग 42,000 लोगों ने सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया है.

रविवार को, तेहरान अभियोजक, अब्बास जाफरी दलाताबादी ने कहा कि पिछले 48 घंटों के दौरान गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों के 70 जमानत पर रिहा किए गए हैं, उन्होंने कहा कि दंगों में प्रदर्शनकारियों को मुख्य रूप से उकसाने वालों को छोड़कर हिरासत में लिए गए अधिक लोगों को रिहा कर दिया जाएगा.

ईरानी अधिकारियों का कहना है की “यह विरोध प्रदर्शन घट रहा है, क्योंकि सरकार ने लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर रोक लगा दी है, जो प्रदर्शनकारियों ने रैलियों की इमेज को शेयर करनेके लिए उपयोग किया था.