Home मिडिल ईस्ट ईरान ने लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का अनावरण किया, इजराइल सहित...

ईरान ने लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का अनावरण किया, इजराइल सहित इन देशों में बौखलाहट

इस्लामी क्रांति की चालीसवीं वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार को “हुवैज़ा” नामक लम्बी दूरी के क्रूज़ मीज़ाइल का अनावरण किया गया।

ईरान के रक्षामंत्री ब्रिगेडियर जनरल अमीर हातेमी ने ज़मीन से ज़मीन पर मार करने वाले इस लम्बी दूरी के मीज़ाइल के अनावरण के अवसर पर कहा कि “हुवैज़ा” मीज़ाइल, जो ईरानी वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों द्वारा अति विकसित तकनीकों से लैस है, 1350 किलो मीटर दूर तक मार करने की क्षमता रखता है और इसे ज़मीन के स्थिर लक्ष्यों को भेदने के लिए प्रयोग किया जाएगा।

ब्रिगेडियर जनरल हातेमी ने तेज़ी से तैयारी, त्वरित प्रतिक्रिया, कम ऊंचाई वाली उड़ान, उत्तम नेवीगेशन, लक्ष्य को सटीक रूप से भेदने की क्षमता और अत्यधिक विध्वंसक शक्ति को हुवैज़ा की कुछ अहम विशेषताएं बताया और कहा कि यह मीज़ाइल, देश के प्रतिरक्षा क्षेत्र की एक अहम उपलब्धि और राष्ट्रीय आत्म विश्वास का प्रतीक है जिससे पता चलता है कि प्रतिरक्षा के क्षेत्र में ईरानी राष्ट्र के ठोस संकल्प को किसी भी बांध से नहीं रोका जा सकता।

रक्षामंत्री ने कहा कि दुश्मन के व्यापक प्रतिबंधों और भारी दबावों के बावजूद प्रतिरक्षा के क्षेत्र में मूल्यवान उपलब्धियों ने एक बार फिर “हममें क्षमता है” के नारे को साक्षात किया है और दिखा दिया है कि इस्लामी क्रांति अब भी पूरी गतिशीलता के साथ अपने रास्ते पर आगे बढ़ती जा रही है।