Home एशिया भारत ने की सीरिया में पुनर्निर्माण में मदद की पेशकश, बशर अल...

भारत ने की सीरिया में पुनर्निर्माण में मदद की पेशकश, बशर अल असद ने किया स्वागत

पिछले कई सालों से भीषण युद्ध और तबाही की मार झेल रहा सीरिया इस वक़्त पूरी तरह बर्बाद दीखता है, ऐसे में सीरिया की मदद के लिए भारत ने हाथ बढ़ाया है. जहाँ भारत ने सीरिया के पुनर्निर्माण के लिए खुद पहल की है वहीँ सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ने भारत के इस कदम का ख़ुशी से स्वागत किया है.

एक टीवी चैनल से हुई बातचीत में बशर अल असद ने कहा कि सीरिया में पुनर्निर्माण यूँ तो शुरू हो चुका है लेकिन भारत ने इस में मदद के लिए जो पेशकश की है वो स्वागत योग्य है. उन्होंने कहा कि दोनों ही देश आतंकवाद से पीड़ित हैं, ऐसे में दोनों देशों का एक दूसरे को समर्थन करना ही चाहिए.

असद ने आगे कहा कि दमिश्क में पुनर्निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. और अब सीरिया के और शहरों में ये परियोजना कार्यान्वित की जा रही है. उन्होंने कहा कि इन शहरों को आइएसआइएस और अल नुसरा जैसे आतंकी संगठनों से आज़ाद कराने के बाद इन शहरों में काम चल रहा है. बहुत काम करना बाकी है, ऐसे में सीरिया किसी भी भारतीय कंपनी के सहयोग की पेशकश का स्वागत करेगा.

आतंकवाद से मोर्चा लेने के मुद्दे पर असद ने कहा कि दोनों देश एक दूसरे से इस विषय में सीख सकते हैं, और दोनों ही देश आतंकवाद के खिलाफ एक प्रभावी गठबंधन बनाने में सफल रहेंगे.