Home मिडिल ईस्ट 2017- बच्चों का दुश्मन बना इस्राइल, पिछले वर्ष 1,467 बच्चे किया गये...

2017- बच्चों का दुश्मन बना इस्राइल, पिछले वर्ष 1,467 बच्चे किया गये गिरफ्तार

source: Daily Sabah

World News Arabia, 01-January-2018,Time: 11:03 AM

इजराइल की सेना ने रविवार को फिलीस्तीनी संगठनों द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2017 में गाजा पट्टी और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में 6,742 फिलीस्तीनियों को हिरासत में लिया था.

एक संयुक्त बयान में, फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन (PLO) कैदियों की फिलीस्तीनी समिति और जारी किए गए कैदियों के मामलों, फिलीस्तीनी कैदियों की समिति, कैदी समर्थन और मानवाधिकार संघ, अल मेज़न सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि 2017 में 1,467 बच्चों, 156 महिलाओं, 14 फिलीस्तीन विधान परिषद के सदस्यों और 25 पत्रकार को गिरफ्तार किया गया था.

उन्होंने ब्यान में यह भी कहा कि हलाकि कुछ लोगों को बाद में छोड़ दिया गया था. रविवार को, इजरायल की जेलों में 6,950 फिलिस्तीनी कैद है, जिनमें 359 बच्चे, 22 पत्रकार और 10 सांसद के सदस्य शामिल है. इन में से 450 कैदी भी हैं जो “प्रशासनिक मामलों” के तहत गिरफ्तार किया गए हैं.

प्रशासनिक गिरफ़्तारी नीति के तहत, कैदियों को छह महीने से एक साल तक की अवधि के लिए परीक्षण किये बिना गिरफ़्तारी की गयी है.इसरायली सेना अक्सर कब्ज़े वाले वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनी लोगों के घरों पर छापे मारे जाते है और इसके बाद स्थानीय फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार कर लिया जाता हैं.

SOURCE- MIDDLE EAST MONITOR

बयान में यह भी कहा कि 2,436 फिलिस्तीनियों को कब्ज़े वाले येरुशलम में गिरफ्तार किया गया था, कैदियों में एक तिहाई बच्चे शामिल है. 6 दिसंबर को ट्रम्प द्वारा लिए गए फैसले के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्रों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी थी, जिसके चलते वेस्ट बैंक और गाजा में ज़ोरदार प्रदर्शन रहा.

तब से, इजरायली सुरक्षा बलों के साथ भयंकर मुठभेड़ में अभी तक 14 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और हजारों लोग घायल हुए है.