इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने बताया कि, इराकी सेना ने मोसूल नगर को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के कब्ज़े से छुड़ाने के लिए कारवाही शुरू कर दी है.

बीबीसी न्यूज़ के मुताबिक हैदर अल अबादी ने सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित अपने एक बयान में कहा कि, ”फ़तह का वक़्त आ गया है और मोसुल को आज़ाद कराने के लिए कार्रवाई शुरू हो गई है.”

उन्होंने यह भी कहा कि, ”आज मैं एलान करता हूं कि फ़तह की ये कार्रवाई आपको दाएश की हिंसा और चरमपंथ से निजात दिलाएगा.” मोसूल पर कई महीनो पहले से ही दोबारा नियंत्रण कि योजना बनाई जा रही थी.

मोसूल इराक का दूसरा बड़ा शहर है जिस पर इराकी सेना नियंत्रण बनाना चाहती है, इस पर संयुक्त राष्ट्र ने चेतवानी देते हुए कहा है कि मोसुल शहर में और आसपास लगभग 12 लाख लोग रहते हैं इस लड़ाई मानवीय असर बहुत ही संगीन हो सकता है.

इस कारवाही में इराक़ी बलों और कुर्द पेशमरगाओ को अमरीका के नेतृत्व वाले गठबंधन का साथ मिला हुआ है, जो इराक़ में इस्लामिक स्टेट से लड़ रहा है. जून 2014 से ही इस्लामिक स्टेट का मोसुल पर नियंत्रण बना हुआ है.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here