Home मिडिल ईस्ट गाज़ा पुलिस ने महिलाओं को फुटबॉल मैच में शामिल होने से रोका

गाज़ा पुलिस ने महिलाओं को फुटबॉल मैच में शामिल होने से रोका

source: Arab News

नुसिरत, फिलीस्तीन प्रदेश: रविवार को गाज़ा पट्टी में आयोजित फुटबॉल मैच में शामिल होने से पुलिस ने दर्जनों महिलाओं को रोक दिया. जिस पर कार्यकर्ताओं ने कहा था कि उन्हें उम्मीद थी कि हमास के शासन के तहत उन्हें शामिल होने की इजाज़त दे दी जाएगी.

हमास आंदोलन द्वारा चलाए गए फिलीस्तीन सम्मेलन में अधिकारियों ने महिलाओं को आदेश दिए कि वे उन्हें गाज़ा शहर के दक्षिण में नुसिरत शरणार्थी शिविर में स्टेडियम में जाने की इजाज़त नहीं देते.

एएफपी के एक पत्रकार ने बताया कि, स्टेडियम के अंदर न जाने की वजह से कुछ महिलाओं ने बाड़ के बाहर खड़े अल-नुसिरत और अल-जला के बीच मैच देखा.

आयत उसमान, जिन्होंने स्टेडियम के बाहर से मैच देखा, ने एएफपी को बताया कि, “हम यहां  नुसिरत की टीम और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आये थे, लेकिन हम तब हैरान रह गये जब हमास सुरक्षा गार्ड ने हमारे चेहरे पर स्टेडियम का दरवाज़ा बंद कर दिया और हमें अंदर जाने की इजाज़त नहीं मिली.”

आयोजकों के मुताबिक, खिलाड़ियों के महिला रिश्तेदारों को पहले से गाज़ा में मैच में शामिल होने और उन्हें प्रोत्साहित करने की इजाज़त दी जाती थी, लेकिन रविवार के मैच में पहली बार हमास के तहत महिलाए बड़े पैमाने पर शामिल होने के लिए आयीं थी.

वे स्टेडियम में पुरुषों से अलग बैठती थी, यह योजना स्पोर्ट्स क्लबों में सुधार के लिए बनाई गयी थी. परियोजना की एक कार्यकर्ता अमल शिहादी ने कहा कि वह अधिकारियों के इस फैसले से काफी नाराज़ है.

एएफपी के मुताबिक, उन्होंने बताया कि, “हमने आज अल-नुसिरत क्लब पर उत्साही महिलाओं के साथ गाज़ा में एक मिसाल कायम करना चाहते थे, लेकिन दुर्भाग्य से हमें हमास सुरक्षा अधिकारियों ने रोक दिया जिसका हमें बहुत ज्यादा अफ़सोस है.

अल-नुसिरत फुटबॉल क्लब के प्रमुख फरीद अबू यूसुफ ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि महिलाओं को मैच में शामिल होने की इजाज़त दी जाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि, उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है अगर पुरुष और महिला एक ही कक्ष में मैच देखें.