Home मिडिल ईस्ट मिस्र के राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक इतने साल बाद जेल से हुए रिहा

मिस्र के राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक इतने साल बाद जेल से हुए रिहा

मिस्र के निर्वासित राष्ट्रपति होस्नी मुबारक (Hosni Mubarak) के वकील ने बताया कि मुबारक ने शुक्रवार को एक सैन्य अस्पताल छोड़ दिया जहां उन्होंने अपने छह साल के अधिक से अधिक समय तक हिरासत में बिताया था. मुबारक को इस महीने की शुरुआत में रिहा करने के लिए मंजूरी दे दी गई थी, क्योंकि एक शीर्ष अदालत ने 2011 में विद्रोह के दौरान प्रदर्शनकारियों की मौत में शामिल होने से उन्हें बरी कर दिया था.

और पढ़ें: इजराइली नागरिक को परिवार सहित आइएसआइएस में शामिल होने पर मिली सज़ा

मुबारक पर 18-दिवसीय विद्रोह के दौरान प्रदर्शनकारियों की मौत को उकसाने का आरोप लगाया गया था, जिसमें 850 लोगों की हत्या कर दी गई थी. प्रदर्शनकारियों की पुलिस से हुई झड़प के दौरान 850 लोग मारे गए थे. इस मामले में उन्हें 2012 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गयी थी. लेकिन एक अपील की सुनवाई में रिट्रायल का आदेश दिया, जिसमें मुबारक आरोपों से बरी हुए और उन्हें रिहा कर दिया गया.

जनवरी 2016 में, अपील अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोपों पर मुबारक और उनके दो बेटों के लिए तीन साल की जेल की सजा को बरकरार रखा था. लेकिन बाद में उनके दोनों बेटों अलाआ और गामल, को मुक्त कर दिया गया था. गुरुवार को एक अदालत ने मुबारक की दोबारा भ्रष्टाचार की जांच के आदेश दिए थे. उन्होंने कथित तौर पर राज्य के स्वामित्व वाली अल-अहराम अखबार से उपहार प्राप्त किये थे.

web title – Egyptian President Hosni Mubarak was released from prison after so many years

paragraph – Egyptian lawyer Hosni Mubarak, the exiled president, told that Mubarak left a military hospital on Friday, where he had spent more than six years in custody