Home मिडिल ईस्ट दुबई ने एअरपोर्ट पर यात्रियों का समय बचाने के लिए लांच की...

दुबई ने एअरपोर्ट पर यात्रियों का समय बचाने के लिए लांच की अनोखी स्कीम

दुबई ने हाल ही में एअरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्रियों का समय बचाने के लिए नयी पहल की है. दुबई ने इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर एक स्मार्ट स्कीम लॉन्च की है. इसके तहत आपका स्मार्टफोन ही आपका पासपोर्ट और एक्सप्रेस गेट कार्ड होगा. दुनिया में यह अपनी तरह की पहली स्कीम है. इसका नाम अमीरात स्मार्ट वॉलेट रखा गया है. इस सर्विस के माध्यम से ट्रेवल क्लीयरिंग प्रोसीजर में लगने वाले समय की बचत की जा सकेगी.

इस स्कीम का पहला चरण लॉन्च हो चुका है. इस स्कीम के तहत यात्री के पर्सनल डेटा, अमीरात आईडी, पासपोर्ट की जानकारी और ई-गेट कार्ड डेटा की जरूरत होगी. यह एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए किया गया है. अमीरात स्मार्ट वॉलेट को दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डिपार्चर टर्मिनल में लॉन्च किया गया. इस सर्विस को पुलिस एंड पब्लिक सिक्योरिटी दुबई के डिप्टी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल धाही खल्फान तामिम और दुबई के प्राकृतिक और रेजीडेंसी विभाग के प्रमुख मोहम्मद अहमद अल माररि ने लॉन्च किया.
साथ ही बताते चलें कि दुबई ने रमजान के पवित्र माह में पाकिस्‍तान को करारा झटका दिया है. दुबई की इमीग्रेशन अथॉरिटीज ने पाकिस्‍तान के नागरिकों को अगले तीन माह यानी 90 दिनों तक वीजा न देने का ऐलान किया है. पाकिस्‍तान के अलावा फिलीपिनो के लिए भी ऐसा ही फैसला किया गया है. पाकिस्‍तान के अखबार द डॉन ने दुबई के एक लोकल ट्रैवल एजेंट नूर मोहम्‍मद के हवाले से इस बात की जानकारी दी थी. एक जून से दुबई के वीजा के लिए एप्‍लीकेशन नहीं ली जा रही हैं.