Home मिडिल ईस्ट तेल अवीव से बैतूल मुक़द्दस में स्थानांतरित नहीं होगा अमेरिकी दूतावास

तेल अवीव से बैतूल मुक़द्दस में स्थानांतरित नहीं होगा अमेरिकी दूतावास

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प इच्छा के बावजूद अमेरिका के दूतावास को तेल अवीव से बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित करने के आदेश पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे. पिछले साल पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक आदेश पर हस्ताक्षर किए थे जिसके आधार पर अमरीकी दूतावास को तेल अवीव से बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित करने की योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था.

इस आदेश की समय सीमा पहली जून 2017 को बढ़ाई जानी चाहिए जिसके आधार पर अमरीकी विदेश मंत्रालय इस देश के दूतावास को बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित के विषय को एजेंडे से बाहर निकाल देगा. रिपोर्ट के अनुसार डोनल्ड ट्रम्प ने अपने चुनावी वादों और अपनी हार्दिक इच्छा के अनुसार अमरीकी दूतावास को अतिग्रहित फ़िलिस्तीन से बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित करने के विषय को व्यवहारिक बनाना चाहते थे.

लेकिन उनकी सरकार को पर्दे के पीछे से जो चेतावनियां मिली हैं उनके दृष्टिगत वे अगले कुछ दिनों में एक आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे जिसके अंतर्गत तेल अवीव से अमरीकी दूतावास को बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित करने के विषय को एजेंडे से निकाल दिया जाएगा. ट्रम्प सरकार ने कहा है कि यह विषय विवादित है और वह मध्यपूर्व की शांति प्रक्रिया को बहाल करना चाहती है अतः उसने दूतावास को बैतुलमुक़द्दस स्थानांतरिक करने के विषय की अनदेखी कर दी है.