Home मिडिल ईस्ट बढ़ता जा रहा तुर्की का कद, अब करेगा सीरियाई घायलों का मुफ्त...

बढ़ता जा रहा तुर्की का कद, अब करेगा सीरियाई घायलों का मुफ्त ईलाज

source:Daily Sabah

शुक्रवार को तुर्की अध्यक्षता ने कहा की तुर्की के राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्डोगन और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच चर्चा के परिणामस्वरूप बेहतर इलाज करवाने के लिए सीरिया की घिरी हुई पूर्वी घौटा से 700 गंभीर बीमार और घायल हुए सीरियाई लोगों को सीरिया की राजधानी दमास्कस में अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है.

रूसी अधिकारियों ने अंकारा को बताया कि मंगलवार को गंभीर रूप से घायल मरीजों को तुरंत चिकित्सक जांच के लिए दमास्कस के अस्पतालों में भर्ती कराया गया जहाँ अब उनका ईलाज हो रहा है. अंकारा ने मॉस्को के साथ पूर्वी घौटा में मानवतावादी स्थिति पर अहम बातचीत की.

22 दिसंबर को पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत में, एर्दोगान ने घेराबंदी वाले क्षेत्र में मानवतावादी स्थिति में सुधार लाने के लिए ज़ोर दिया और मांग की है कि मॉस्को ने सीरिया के शासन पर दबाव डाले ताकि पीड़ित लोगों को सुरक्षित जगह पहुँचाने की   इजाजात दी जा सके.

एर्दोगान ने पुतिन से कहा कि अंकारा ईलाज के लिए मरीजों को तुर्की में लाने के लिए तैयार था. तुर्की अध्यक्ष के मुताबिक, तुर्की राष्ट्रपति ने 11 जनवरी को पुतिन के साथ अपनी हाल ही फोन पर बातचीत में एक बार फिर यह मुद्दा उठाया.

source: Middle East Eye

उस बातचीत के दौरान, पुतिन ने कहा कि तुर्की की पहल में दिसंबर के आखिर में 30 जरूरी चिकित्सा मामलों को सुरक्षा दी गयी थी. पुतिन ने एर्डोगन को बताया कि वह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी करेंगे.

पूर्वी घौटा के करीब 400,000 नागरिक निवासियों के घरों को पांच सालों से घेराबंदी  कर रही है और शहर में मानवीय पहुंच को पूरी तरह से रोक दिया गया है. सैकड़ों को खास चिकित्सा की ज़रूरत है.

ज़्यादातर जिले के शिशुओं और युवा बच्चों का हाल ही में बढते कुपोषण, भूख और दवा की कमी से मौत हो गई है.