Home मिडिल ईस्ट सीरिया पर हुए हमलो में अब तक 269 अस्पताल नष्ट-UN Report

सीरिया पर हुए हमलो में अब तक 269 अस्पताल नष्ट-UN Report

सीरिया में पिछले पांच सालो से चल रहे गृह युद्ध से पूरा देश बर्बाद हो चूका हैं, देश के नागरिक घरो से बेघर हो चुके हैं, खाने-पीने को लोग तरस रहे हैं, लाखो लोग देश से पलायन कर चुके हैं और अभी भी लाखो लोग दयनीय स्थिति में जीवन गुज़ार रहे हैं.

साल २०११ से जारी इस बमबारी में सीरिया के तकरीबन 269 अस्पताल और अनगिनत स्वास्थ्य केंद्रों पर हमले हुए हैं. यह सूचना संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए मंगलवार को घोषित की.

संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत डैनिस पुरस ने बल देते हुए कहा कि “हर व्यक्ति को स्वास्थ के देखभाल करने का अधिकार हैं, उन्होंने जिनेवा में एक भाषण के दौरान कहा कि सीरिया संघर्ष कि शुरुआत से अब तक 757 स्वास्थ्य और मेडिकल स्टाफ के लोग मारे जा चुके हैं, और यह मौते मानवता के विरुद्ध हैं.”

इसके साथ पेशेवर मानव संसाधन एलिसे बेकर ने भी सीरिया संघर्ष मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि साल २०११ से लेकर अब तक अलग-अलग चिकित्सक केंद्रों पर 362 हमले हुए हैं.

जिनेवा की इस बैठक में शामिल हुए एक समूह ने बताया कि सीरिया में पिछले तीन डिनो में 280 से ज़्यादा नागरिको की मौत हो चुकी हैं जिसमे 61 बच्चे भी शामिल हैं.

Web-Title: 269 healthcare center destroyed since Syria crisis

Key-Words: Syria, Conflict, Health Centre