Home लाइफ स्टाइल सऊदी महिलाओं ने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए खर्चे 18 करोड़...

सऊदी महिलाओं ने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए खर्चे 18 करोड़ रुपए

किंग सलमान द्वारा महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस मिलने के एतिहासिक फैसले के बाद सऊदी की सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए सऊदी महिलाएं काफी उत्सुक हैं, इसलिए कई महिलाओं ने ड्राइविंग स्कूल में दाखिला लेने के लिए आवेदन किया है. महिलाओं को यह ड्राइविंग लाइसेंस 2018 में प्राप्त होगा.

लाइसेंस के लिए कई महिलाओं ने आवेदन किया, सऊदी महिलाओं ने तीन देशों से ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त किया जिनमे संयुक्त अरब अमीरात, बहरैन और जॉर्डन देश शामिल हैं. SR1,540 प्रति लाइसेंस की लागत के साथ 7,550 लाइसेंस की कीमत SR11.627 मिलियन ($ 3.1 मिलियन) है जो की महिलाओं ने लाइसेंस प्राप्त करने के लिए खर्च किये.

महिलाओं ने यह लाइसेंस प्राप्त करने के लिए 22 घंटे की ट्रेंनिंग में भाग लेकर, ट्रेंनिंग सेशन को उत्तीर्ण कर यह लाइसेंस प्राप्त किये.

सांकेतिक फोटो

रियाद में इमाम मुहम्मद बिन सऊद इस्लामिक यूनिवर्सिटी (आईएमएसआईयू) ने महिलाओं के लिए ड्राइविंग के महत्व पर चर्चा के लिए, शॉरा काउंसिल के महिला सदस्यों के साथ महिलाओं के ड्राइविंग पर पहला मंच का आयोजन किया था. इस मंच के बाद विश्वविद्यालय में कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी ताकि महिला छात्रों को शिक्षित किया जा सके और ड्राइविंग के बारे में जागरूकता बढ़ा सके. महिलाओं के ड्राइविंग लाइसेंस से कई विज्ञापन कम्पनियों ने भी फायदा उठाया है, इस फैसले से ना सिर्फ महिलाओं को फायदा हुआ बल्कि कई विभाग जैसे बड़ी-बड़ी कार कंपनी ने इसका फायदा उठाया.

आईएमएसआईयू के प्रवक्ता अल-रकबान ने कहा की कई विश्वविद्यालयों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग क्लासेज स्थापित की गई हैं, ताकि विश्वविद्यालय में पढने वाली छात्राएं और कर्मचारी ड्राइविंग का प्रशिक्षण ले सकें ताकि वह ड्राइविंग लाइसेंस लेने में कामयाब रहे.

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को निम्न डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी
1.लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए
2.स्वस्थ हो
3.लाइसेंस प्राप्त करने के लिए टेस्ट में पास हो
4.लाइसेंस सम्भ्न्धित शुल्क का भुगतान करे
5.राज्य में कानूनी निवास (गैर-सउदी के लिए)