Home लाइफ स्टाइल फुटबॉल स्टेडियम में सऊदी महिलाओं का होना ही है असली जीत

फुटबॉल स्टेडियम में सऊदी महिलाओं का होना ही है असली जीत

सौजन्य से- अरब न्यूज

जेद्दाह: किंग अब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में शुक्रवार को एक ऐतिहासिक शाम थी, जहां सऊदी प्रो लीग की बैठक में जेद्दाह स्थित फुटबॉल क्लब अल-अहली ने अल-बातिन की मेजबानी की.

हालांकि खेल ही मनोरंजक था, सऊदी फुटबॉल के इतिहास में यह पहला मैच था, जहां सऊदी महिलाओं ने खड़े होकर अपने टीम को चीयर किया.

यह स्टेडियम जिसे “अल-जौहर के नाम से जाना जाता है, यह जेद्दाह में सबसे बड़ा फूटबाल स्टेडियम है, जिसकी अधिकतम क्षमता 62,000 से ज्यादा है.

निश्चित रूप से पिच को देखते हुए यह पांच स्तरीय स्टेडियम महिला प्रशंसकों की मेजबानी करने के लिए एक उपयुक्त स्थान था, इसमें एयर कंडीशनल प्रेयर रूम, कन्सेशन स्टैंड्स, रेस्टरूम और बच्चों के खेलने के लिए एक उचित स्थान बनाया गया था, यह सुविधाएं फीमेल स्टेडियम स्टाफ द्वारा मैनेज किया गया था.

सौजन्य से- अरब न्यूज

यह पूरा मैच भावनाओं से भरपूर था, क्योंकि यह पहला एसा मैच था, जिसे सऊदी महिलाओं द्वारा चीयर किया गया था, महिला फैन्स ने अपने पसंदीदा खिलाडियों का उत्साह बढाया.

सारा जे, ईस्टर्न यूनिवर्सिटी के सऊदी ग्रेजुएट छात्रा ने कहा की ” यह मेरे लिए और सारी सऊदी महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा है, मुझे उम्मीद है की सऊदी अरब में महिलाओ के लिए इससे भी ज्यादा किया जाएगा, विज़न 2030 के तहत यह महिलाओं के लिए किया गया एक सकारात्मक कार्य है. विज़न 2030 तक मुझे उम्मीद है की एक अच्छा सऊदी अरब बनाया जायेगा जिसमें मनोरंजन की सुविधाओं को बढ़ावा दिया जाएगा और अर्थव्यवस्था में महिलाओं की अधिक भागीदारी शामिल होगी.”

अल-अहली के समर्थक रेयान ने बताया की “वह इस एतिहासिक दिन की उम्मीद कैसे करते थे, उन्होंने समझाया की “उनका पूरा परिवारे अल-अहली का समर्थन करता हुई, उन्होंने कहा की मेरी बहन भी अल-अहली का समर्थन करती है, उन्होंने कहा की मई हमेसा उम्मीद करता था की एक दिन आएगा जब मुझे अपनी बहनों के साथ अल-अहली टीम का मैच देखने का मौका मिलगा, और आज वह दिन अहि जब यह सब कुछ सच्च हुआ और मुझे बहुत ख़ुशी है और मुझे बहुत गर्व हो रहा था की “आखिरकार मेरी बहने इन खेलों को देखकर उत्साह का अनुभव कर सकती है.”

एक अन्य सऊदी महिला ने कहा की “यह मेरा पहला मैच जहाँ मैंने भाग लिया और यह अनुभव बहुत ही अच्छा था, मै आज की रात हमेसा याद रखूंगी और इस अधिकार को लेने के लिए मै सऊदी अधिकारीयों को सलाम करती हूँ, और अगले सप्ताह होने वाले मैच में मै जरुर भाग लुंगी मै इन्तेजार नहीं कर सकती अगले मैच का.

सौजन्य से-अरब न्यूज

अरब न्यूज़ के अनुसार मैच में अल-अहली ने अल-बाटिन को 5-0 से हराकर मैच समाप्त किया, लेकिन असली विजेता स्टैण्ड में महिलाएं थीं बड़ी संख्या में महिलाओं ने गर्व से यह मैच देखा, यह रात सिर्फ महिलाओं की थी.

यह विडियो अरब न्यूज़ से लिया गया है.