Home यूरोप पेरिस ने येरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी स्वीकार करने का किया फैसला,...

पेरिस ने येरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी स्वीकार करने का किया फैसला, दूसरों से भी किया आग्रह

सौजन्य- डेली सबाह

पेरिस के एक उत्तरी फ्रेंच उपनगर, जेनेवेविलियर्स की नगर पालिका, ने मंगलवार को कहा कि “यह 2014 फ़्रैंच संसद के वोट का हवाला देते हुए, फिलिस्तीन राज्य को स्वीकार करेगा.”

जेनेवेविलियर्स के मेयर पैट्रिस लेक्लोर के कार्यालय ने प्रतीकात्मक निर्णय की घोषणा की, जिसका फ़्रांस विदेश नीति पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है. बयान के अनुसार, दिसंबर 2014 में फ्रांसीसी संसद ने एक प्रतीकात्मक कदम में फिलिस्तीन को पहचानने के लिए सरकार से आग्रह किया था.

बयान के अनुसार, “फ्रांस ने अपने पूर्व विदेश मंत्री लॉरेंट फैबियस के माध्यम से, 2016 के अंत तक प्रक्रिया की रुकावट के मामले में फिलिस्तीन की मान्यता की संभावना की घोषणा की थी.”

लेक्लोर ने कहा कि “यदि हजारों नगरपालिका इस विनती का पालन करते हैं, तो फ़्रांस राष्ट्रपति मैक्रॉन के मना करने के बावजूद भी इसका नेतृत्व करेंगे.

बयान में यह भी कहा गया है कि “कम से कम तीन अन्य नगर पालिकाएं पेरिस क्षेत्र, स्टेन, बॉन्डी, विट्री-सुर-सेन में भी इसी तरह के कदम उठाने की तैयारी कर रही हैं.”

सोमवार को, फ़िलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने यूरोपीय संघ से आग्रह किया कि वह फिलीस्तीनी राज्य को पहचान दें, यह कदम” फिलीस्तीनी लोगों को शांति की आशा रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा और शांति के बारे में इंतजार करेगा.”