Home यूरोप मुस्लिम मज़दूर की हत्या पर दुनियाभर में भारत सरकार की आलोचना

मुस्लिम मज़दूर की हत्या पर दुनियाभर में भारत सरकार की आलोचना

भारतीय पुलिस ने गुरुवार को एक मुस्लिम मजदूर की हत्या करने वाले शम्भू को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने,  बेरहमी से मारते हुए वीडियो से पहचानकर उसकी गिरफ़्तारी की. वायरल हुए विडियो से भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोगों ने अपना गुस्सा ज़ाहिर किया है.

वायरल हुए विडियो में मज़दूर अफराज़ुल खान को पहले कुल्हाड़ी से मारा गया फिर उसके शरीर के टुकड़े किये और फिर मिटटी का तेल डालकर आग लगा दी. आरोपी के भतीजे को भी गिरफ्तार कर लिया गया क्योंकि वही शख्स है जिसने विडियो बनाया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में, आरोपी शंभुलाल रिगर की पत्नी सीता ने दावा किया है कि उनके पति बेरोजगार थे और नशीले प्रदार्थों के आदी थे. उन्होंने यह भी कहा कि “मुझे नहीं मालूम कि उसने ऐसा क्यों किया. मेरे पति के पास नौकरी नहीं थी. ज्यादातर वक़्त वह नशा करता था और सिर्फ सड़कों पर घूमता था, लेकिन मैंने नहीं सोचा था कि वह किसी की जान भी ले सकता है.

पुलिस का कहना है कि आरोपी, शंभूलाल रिगर हिंदू महिलाओं और मुस्लिम पुरुषों की विवाह के खिलाफ था, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि आखिर अफराजुल का हत्या क्यों की गयी.

क्या कह रहा है विदेशी मीडिया इस मामले पर

द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अल्पसंख्यक समूहों को ख़ासतौर से मुसलमानों की हत्या के मामले बड़ी संख्या में सामने आये है, जबसे हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी ने 2014 में अपनी सरकार बनाई थी. मुसलमानों के खिलाफ हिंसा में ज़्यादातर हिंदू समूहों का ही हाथ होता है, जो छोटे-बड़े शहरों में फैले हुए है.

भारत के कुल 1.3 बिलियन लोगों की संख्या में लगभग 14 प्रतिशत मुस्लिम हैं, जबकि हिंदू लगभग 80 प्रतिशत आबादी का हिस्सा हैं.

BBC न्यूज़ को दिए इंटरव्यू में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि जांच में हमने पाया है कि शंबूलाल के परिवार में किसी ने भी अंतर-धार्मिक विवाह नहीं किया था. आरोपी ने वीडियो में भड़काऊ बयान दिया है. किसी भी तरह हिंसा से बचने के लिए, हम दो समुदायों के बीच बैठकों का आयोजन करेंगे.

अल जज़ीरा लिखता है की, भारत के मुस्लिम और हिंदू निचले जाति समुदायों द्वारा हो रहे हमलों में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है जिसमे यह अब तक के सबसे खराब अपराधों में से एक है.