Home यूरोप ऐसी जगह जहाँ सूरज ही नहीं डूबता, आर्कटिक महाद्वीप के बाशिंदे ऐसे...

ऐसी जगह जहाँ सूरज ही नहीं डूबता, आर्कटिक महाद्वीप के बाशिंदे ऐसे रखते हैं रोज़े

रमजान का पाक महीना चल रहा है. इसमें सभी मुस्लिम धर्म रोजे रखते हैं. आम तौर पर हर देश में सूरज उगने से पहले रोज़ा शुरू होता है और सूरज डूबने के साथ ख़त्म होता है. लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ सूरज नहीं डूबता. तो वहां के लोग आखिर रोज़े रखते कैसे हैं. आइये जानते हैं.

दरअसल आर्कटिक महाद्वीप में रहने वाले मुसलमानों के लिए रमजान के पवित्र दिनों में रोजे रखना सबसे बड़ी चुनौती है. वजह यह कि यहां सूरज की रौशनी लगभग पूरे 24 घंटे दिखाई देती है. यानी यहां सूरज नहीं डूबता. उत्तरी फिनलैंड में जहां सूरज सिर्फ 55 मिनट के लिए ही डूबता है, वहीं स्वीडन और आसपास के देशों में गर्मी के महीने में कोई सूरज डूबता ही नहीं है. यानि इन जगहों पर हर वक़्त दिन ही रहता है.

 ऐसे ही इलाके में रहने वाले एक शख्स ने बताया कि यहां रोजा सुबह 1:35 पर शुरू होता है और शाम को 12:48 पर खत्म हो जाता है. यानी यहां रहने वाला हर मुस्लिम 23 घंटे 13 मिनट का रोजा रखता है. ये वो देश है जहां 22 फीसद मुस्लिम आबादी है यानी 1.6 अरब लोगों इन देशों में रहते हैं. रमजान के महीने में ब्रिटेन में रहने वाले लोग एक दिन में 16 और 19 घंटे का रोजा रखते हैं.