Home यूरोप रूस ने किया तुर्की का स्वागत, पुतिन बोले तुर्की पर लगे सभी...

रूस ने किया तुर्की का स्वागत, पुतिन बोले तुर्की पर लगे सभी प्रतिबन्ध हटा देगा रूस

तुर्की ने अमेरिका से किनारा कर अब रूस से बंधन बांधने की कोशिश शुरू कर दी हैं. पिछले साल से दोनों ही देशो के बीच सम्बन्ध कुछ बेहतर होते दिखाई दे रहे हैं.

जिसके बाद तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन ने रूस के प्रमुख व्लादिमीर पुतिन से मिलकर इस बात पर मोहर लगा दी हैं कि तुर्की अब रूस से अपने सम्बन्ध में सुधार करना चाहता हैं.

रूस के दौरे पर हुई इस मीटिंग में दोनों देशो के प्रमुख नेताओं ने झगड़ा छोड़ दोनों देशों के बीच करीबी आर्थिक संबंध बहाल करने का फ़ैसला किया है.

इस मुलाक़ात के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा हैं कि तुर्की पर रूस ने जो आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे उन्हें धीरे-धीरे हटा लिया जाएगा. तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि दोनों देश संकट से पहले की स्थिति को बहाल करना चाहते हैं.

उल्लेखनीय हैं कि पिछले वर्ष सीरियाई सीमा के पास रूस का एक विमान तुर्की ने गिरा दिया था जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था और तुर्की पर रूस ने कई प्रतिबंधों लगाए थे.

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में एक प्रेस वार्ता में एर्दोआन ने कहा कि “तख़्तापलट के बाद रूसी नेता का समर्थन एक बड़ा मनोवैज्ञानिक सहारा था.”