Home यूरोप इस्लामोफोबिया- ब्रिटिश स्कूल ने लगाई छोटी बच्चियों के हिजाब पहनने पर रोक

इस्लामोफोबिया- ब्रिटिश स्कूल ने लगाई छोटी बच्चियों के हिजाब पहनने पर रोक

source: Arab News

लंदन: ब्रिटेन के शीर्ष माने जाने वाले प्राथमिक स्कूलों में से एक स्कूल ने 8 साल से कम उम्र की लड़कियों पर हिजाब पहनने के लिए प्रतिबंध लगा दिया है.

द संडे टाइम्स के मुताबिक, न्यूहम के पूर्व लंदन उपनगर के सेंट स्टीफंस प्राथमिक विद्यालय ने रमज़ान के वक़्त  स्कूल के दिनों में रोज़ा(उपवास) रखने से मुस्लिम विद्यार्थियों को मना कर दिया है. स्कूल के गवर्नरों के अध्यक्ष आरिफ कावी ने शिक्षा विभाग से इस कदम को आगे बढ़ाने की बात कही है और सभी मुद्दे उन्हें सौंप दिए है.

उन्होंने बताया कि, “हम पूरी तरह से रोज़ा रखने पर रोक नहीं लगा रहे है, लेकिन हमने उन्हें छुट्टियों के दिनों में रोज़ा रखने की नसीहत दी है. हमने सिर्फ स्कूल परिसर में रोज़ा रखने से मना किया है. यह कदम हमने बच्चों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए उठाया है, क्योंकि यह बच्चों के लिए घातक भी साबित हो सकता है.

उन्होंने दावा किया कि कुछ छात्र आठ साल की उम्र से ही रोज़ा रखना शुरू कर देते है, हालांकि कुछ मौलवियों ने यह सलाह दी है कि वह रोज़ा तब रख सकते है जब वो बालिग हो.

शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि, “यह स्कूलों के लिए तय है कि बच्चों के लिए रमज़ान के वक़्त किस तरह की नीतियाँ बनाई जानी चाहए ताकि बच्चों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

उन्होंने यह भी कहा कि, “हम स्कूल यूनिफार्म पर स्पष्ट निर्देश जारी करते हैं और स्कूलों के सभी बच्चों को एक समान आधिकार दिलाने के तहत अपने कानूनी कर्तव्यों को समझते है.