Home यूरोप जर्मनी चांसलर एंजेला ने दी ब्रिटेन को दी धमकी, कहा यूरोपियन संघ...

जर्मनी चांसलर एंजेला ने दी ब्रिटेन को दी धमकी, कहा यूरोपियन संघ से अलग होने की कीमत चुकानी होगी

ब्रिटेन के यूरोपियन संघ का साथ छोड़ने पर प्रतिक्रियाए शुरू हो गयी हैं. यूरोपियन संघ के सबसे मज़बूत राष्ट्र जर्मनी की एंजेला मर्केल ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी हैं. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि, “ब्रिटेन केवल अपने फायदे के बारे में नहीं सोच सकता, उसे यूरोपियन संघ से अलग होने की कीमत चुकानी होगी.”

दरअसल, ब्रिटेन के वर्तमान प्रधान मंत्री डेविड कैमरॉन के इस्तीफ़ा देने का ऐलान करने के बाद ब्रिटेन में पीएम पद के प्रबल दावेदार बोरिस जानसन ने कहा था कि ब्रिटेन यूरोप के एकल बाजार में रहने के साथ अप्रवासियों पर रोक लगाने का काम कर सकता है.

ब्रिटेन सांसद में मर्केल ने कहा कि, “ब्रिटेन एकल यूरोपीय बाजार में पहुंच के साथ यूरोपीय नागरिकों की मुक्त आवाजाही को नहीं रोक सकता, लिहाजा ब्रिटिश नेता खुद को बेवकूफ बनाने की कोशिश न करें, जो परिवार के साथ रहने का लाभ चाहता है, वह जिम्मेदारियों से भाग नहीं सकता हैं”.

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने ब्रिटेन से वार्ता के दौरान कहा कि अगर ब्रिटेन अलग होना चाहता है तो उसको चाहिए कि जल्द से जल्द इससे अलग होने कि प्रक्रिया शुरू कर दे.

क्योकि ब्रेक्जिट कि घोषणा के बाद अस्थिरता से यूरोप और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बाजार को नुकसान हो रहा है, जिस पर ब्रिटेन के वित्त मंत्री जॉर्ज ओसबोर्न ने कहा कि ब्रिटेन जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाएगा, नए प्रधानमंत्री के शपथ लेने के बाद ही ब्रेक्जिट पर हम आगे बढ़ेंगे.

वही यूरोपियन संघ की सत्र प्रिक्रिया में शिरकत करने पहुंचे कैमरॉन ने साफ़ कर दिया कि वह अभी यूरोपियन संघ से अलग होने की विधि शुरू नहीं कर सकता, यह काम आने वाले उत्तर अधिकारियो को सौंप दिया गया हैं.

सत्र में शामिल यूरोपियन यूनियन के विरोधियो ने भी जैम कर आग ऊगली, ब्रिटेन के सांसद निगेल फैरेग ने यूरोपियन संघ को को आगाह करते हुए कहा कि ब्रिटेन से जारी हुआ यह सिलसिला नहीं थमेगा, लिहाजा बेहतर होगा कि अलगाव के बाद यूरोपियन संघ ब्रिटेन के साथ बेहतर व्यापारिक सम्बन्ध बनाए रखे.

फ्रांस भी यूरोपियन संघ से अलग होने की मुहिम चला रहीं फ्रांसीसी नेता मैरीन ली पेन ने भी कहा कि ब्रिटिश जनता का फैसला डर, ब्लैकमेल और झूठ की यूरोपीय व्यवस्था पर जोरदार तमाचा है, जिसके बाद जंकर ने यूरोपियन संघ विरोधी ब्रिटिश सांसदों से पूछा कि वे यूरोपीय संसद में किस हैसियत से आए हैं.

Web-Title: Angela Markel make threat to Britain

Key-Words: Angela, Britain, Brexit, European Union

Previous articleसऊदी के विद्वान ने कहा- पत्निया अपने पति के मोबाइल की जासूसी ना करे
Next articleशादी से पहले सेक्स करने वाली लड़कियां ‘वाहियात’