Home यूरोप लन्दन में 27 मंजिला ईमारत में लगी भीषण आग, 200 दमकलकर्मी आग...

लन्दन में 27 मंजिला ईमारत में लगी भीषण आग, 200 दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे

लंदन की बहुमंज़िला इमारत में भीषण आग लग गई है जिसे बुझाने के लिए सैकड़ों दमकल कर्मी लगे हुए हैं. ईमारत में आग बुधवार की सुबह लगी. 24 मंज़िला वेस्ट स्टेट इमारत में आग उस वक़्त लगी जब इमारत के अधिकतर लोग सो रहे थे. इस इमारत में 120 फ़्लैट हैं. इसका निर्माण 1974 में हुआ था और हाल ही में इसकी मरम्मत भी हुई थी.

दमकल कर्मी और एम्बुलेंस गाड़ियां घटना स्थल पर भेज दी गई हैं. दमकल कर्मी आग बुझाने के लिए पूरी मशक्कत कर रहे है. लंदन फ़ायर ब्रिगेड के अधिकारी डान डैली ने कहा कि दमकल कर्मी बड़ी कठिन परिस्थितियों में बड़ी मेहनत से काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी और गंभीर घटना है. इस घटना में अब तक 50 लोग अस्पताल पहुंचाए जा चुके हैं और 6 लोगों के मारे जाने की खबर है.

इमारत के भीतर बहुत सारे लोग फंस गए हैं औ इमारत के गिर जाने की आशंका जताई जा रही है. लंदन के मेयर सादिक़ ख़ान ने बताया कि इसे एक बड़ी घटना घोषित किया गया है.एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने कुछ लोगों को इमारत से बाहर कूदते देखा है. कुछ लोगों ने बताया कि ईमारत की खिड़की से बाहर एक छोटा बच्चा भी फेंका गया जिसे पकड़ लिया गया.

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने पड़ोस की इमारतों को ख़ाली करवाना शुरू कर दिया है और कुछ लोग धुएं की चपेट में आ कर सांस सम्बन्धी समस्याओं से पीड़ित हो गए हैं जिनको चिकित्सा सहायता पहुंचाई जा रही है. इमारत के चारों ओर की सड़कें बंद कर दी गई हैं और अफ़रा तफ़री मची हुई है. इस आग को बुझाने में 200 दमकल कर्मी और 40 दमकल गाड़ियाँ जुटी हुई हैं.