Home एशिया मोदी सरकार ने ट्रिपल तलाक को दी मंजूरी, शीतकालीन सत्र में पेश...

मोदी सरकार ने ट्रिपल तलाक को दी मंजूरी, शीतकालीन सत्र में पेश किया जायेगा बिल

कुछ महीनो पहले सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिपल तलाक़ पर बैन लगाते हुए एक ऐतिहासिक फैसला लिया था, भारतीय केन्द्र मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है.

शुक्रवार को मोदी सरकार ने मुस्लिम महिला बिल 2017  (ट्रिपल तलाक) के नाम से मशहूर बिल को मंजूरी दे दी है, इस बिल को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जायेगा, इस बिल में महिलाओं के रख रखाव का अधिकार शामिल होगा,  इस बिल को शुक्रवार को मंजूरी मिल चुकी है.

इस बिल को मंजूरी मिलने से कोई भी पीडिता अपने बच्चों के लिए गुजारा भत्ता मांग सकती है, यह ड्राफ्ट जम्मू कश्मीर के अलावा पुरे देश में लागू किया गया है.

बीजेपी ने तीन तलाक को बड़ा मुद्दा बनाया हुआ है. उसे उम्मीद है मुस्लिम महिलाओं को इससे मिलने वाली राहत उनके लिए वोटों में बदल जाएगी. इस विधेयक का नाम ‘द मुस्लिम वूमेन प्रोटक्शन ऑफ राइट्स इन मैरिज एक्ट’ है, इस कानून से पीडिता को राहत मिलेगी.

इस ड्राफ्ट के मुताबिक किसी भी रूप से लिखकर, मौखिक या ईमेल के जरिये ट्रिपल तलाक गैरकानूनी होगा, इसका उल्लंघन करने वाले को तीन साल की जेल की सजा सुनाई जाएगी.

अगस्त में सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को गैरकानूनी करार दिया और बैन कर दिया था, इसके बावजूद भी तलाक के कई मामले सामने आए थे,  इन्हें रोकने ने लिए सरकार ने तब कहा था कि तीन तलाक पर जल्द ही कानून बनाया जायेगा.