Home एशिया अपनी हद में रहे अमेरिका, वरना भुगतनी होगी जवाबी कार्यवाही: रूस

अपनी हद में रहे अमेरिका, वरना भुगतनी होगी जवाबी कार्यवाही: रूस

रूस ने अमरीका में रूसी कूटनयिकों और राजदूतों की संपत्तियों को ज़ब्त किए जाने पर धमकी देते हुए कहा कि यदि अमेरिका ने अपनी इस हरकत को नहीं रोका तो रूस भी जवाबी कार्यवाही करेगा.

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ाख़ारोवा ने शुक्रवार को कहा कि यदि अमरीका ने न्यूयार्क और वाशिंग्टन में रूस की कूटनयिक संपत्ति नहीं लौटाई तो मास्को भी मजबूरन जवाबी कार्यवाही करेगा. ज़ाख़ारोवा ने कहा कि रूस ने अमरीकी पक्षों को सूचित कर दिया है कि रूस के दो कूटनयिक स्थलों को वापस करने के बारे में उचित कार्यवाही करे.

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने इस बात पर बल देते हुए कि रूसी कूटनियिक स्थलों को अपने क़ब्ज़े में लेने की वाशिंग्टन की कार्यवाहियां अस्वीकार्य हैं, कहा कि अमरीका की यह कार्यवाहियां कूटनयिक संबंधों के बारे में 1961 के विएना कन्वेन्शन के विरुद्ध हैं.

ज्ञात हो कि अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में देश के राष्ट्रपति चुनाव में मास्को के हस्तक्षेप के आरोप में न्यूयार्क और वाशिंग्टन से रूस के 35 कूटनयिकों को निकाल दिया था और इन दोनों शहरों में रूसी दूतावास की दो इमारतों को अपने नियंत्रण में ले लिया था.