Home एशिया तमिलनाडु के किसानों ने दिल्ली में जंतर-मंतर पर पिया पेशाब, कल खायेंगे...

तमिलनाडु के किसानों ने दिल्ली में जंतर-मंतर पर पिया पेशाब, कल खायेंगे मानव-मल

दिल्ली:तमिलनाडु के किसानों ने आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर अपना मूत्र पीकर प्रदर्शन किया. ये सभी किसान भयंकर सूखे से ग्रसित तमिलनाडु से यहाँ आये हैं. पिछले एक महीने से ये किसान दिल्ली में केंद्र सरकार के समाख अपनी मागें रखने के लिए धरने पर बैठे हैं पर इनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है. किसानों का कहना है कि अगर अब भी सरकार ने उनकी ओर ध्यान नहीं दिया तो वे रविवार को मानव मल खाकर प्रदर्शन करेंगे.

तमिलनाडु के किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक महीने से भी ज्यादा समय से धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. उनकी मांग है कि सूखाग्रस्त तमिलनाडु के किसानों को 40 हज़ार करोड़ की मदद दी जाये. तमिलनाडु पिछले 100 सालों में सबसे भयंकर सूखे की मार झेल रहा है. इन किसानों ने पिछले एक महीने में बहुत से अनोखे-अजीब तरीके अपना कर केंद्र के समक्ष अपनी मांगें रखने की कोशिश की लेकिन इनकी कोई सुनवाई नहीं हुई.

इन किसानों ने घास खा कर, नग्न होकर, नरमुंडों की माला पहन कर, सड़क पर सांभर-चावल खाकर, सांप-चूहे खाकर, और अनेक नए तरीकों से हर रोज़ सरकार तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की लेकिन कोई सुनवाई न होने पर किसान अब प्रदर्शन की पराकाष्ठा पर पहुँच गए हैं. प्रदर्शन की इसी कड़ी में किसानों ने आज जंतर-मंतर पर अपना मूत्र पीकर प्रदर्शन किया. उनका कहना है कि हमें तमिलनाडु में पीने तक को पानी नसीब नहीं है और केंद्र इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा. किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें अब भी नहीं सुनी गयी तो कल वह मानव-मल खाकर प्रदर्शन करेंगे.