Home एशिया अमेरिका को बर्बाद करने के लिए समुद्री तटों पर परमाणु बम बिछा...

अमेरिका को बर्बाद करने के लिए समुद्री तटों पर परमाणु बम बिछा रहा रूस

रूस की सेना के एक पूर्व कर्नल और सेना विशेषज्ञ ने एक रूसी अखबार को दिए इंटरव्यू में एक सनसनीखेज दावा करते हुए कहा है कि रूस अमेरिकी तट की जमीन के नीचे परमाणु हथियार बिछा रहा है. ये दावा करने वाले विशेषज्ञ का नाम विक्तोर बरानेत्ज है. मिली जानकारी के अनुसार, विक्तोर ने बताया कि युद्ध की स्थिति में इन बमों में विस्फोट कर सुनामी लाई जा सकती है जिससे अमेरिका के तटीय इलाकों को भारी नुकसान किया जा सकेगा.

विक्तोर ने स्वीकार किया कि रूस रक्षा क्षेत्र में अमेरिका से ज्यादा खर्च नहीं कर सकता, इसलिए सेना का विस्तार बढ़ाने के लिए वह उस पर दबाव डालता है. इसके अलावा अमेरिका को मात देने के लिए उसके पास परमाणु मिसाइल हैं जिनमें हवा में विस्फोट किया जा सकता है. उन्होंने दावा किया कि इससे होने वाले नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.

उन्होंने कहा कि रूस अमेरिका को ऐसा ‘जवाब’ देने की तैयारियां कर रहा है जिसके कारण हमले की स्थिति में दोनों देश बर्बाद हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये हमला ऐसा होगा जिससे हुए नुकसान का अंदाज़ा कोई कैलकुलेटर नहीं लगा सकता.

विक्तोर ने उदाहरण देते हुए कहा कि मान लीजिए अमेरिका अपने टैंक, विमान और सेना की बटैलियन को रूस की सीमा पर उतार रहा है और हम अमेरिका की तटरेखा पर ‘गुप्त’ परमाणु मिसाइल गाड़ रहे हैं. वे जमीन के नीचे तब तक नहीं फटेंगे, जब तक उन्हें कमांड नहीं दी जाती. इंटरव्यू में ये सब बताने के बाद उन्होंने अचानक कहा, लगता है मैंने ज्यादा ही बता दिया. मुझे जबान पर काबू रखना चाहिए.’ हालांकि रूस की सरकार ने विक्तोर के इस दावे को खारिज किया है और कहा है कि इस रिपोर्ट को गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए.

गौरतलब है कि कोरियन प्रायद्वीप संकट को लेकर हाल में अमेरिका की तरफ से हो रही बयानबाजी पर रूस और चीन दोनों ने चेतावनी दी थी कि किसी भी गलत कदम का भयानक परिणाम हो सकता है.