Home एशिया पाकिस्तानी प्रधानमंत्री हैं देश के सबसे धनी व्यक्ति, अरबपतियों में नाम शामिल

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री हैं देश के सबसे धनी व्यक्ति, अरबपतियों में नाम शामिल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपनी संपत्ति में कमी के बावजूद अपने अरबपति होने का अपना दर्जा बरकरार रखा है और वह देश के सबसे ज्यादा धनी सांसदों में से एक हैं. वर्ष 2016 में उनके द्वारा घोषित की गई संपत्ति के ब्योरे के अनुसार वह 1.72 अरब रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. पनामा पेपर लीक विवाद के बावजूद शरीफ को अपने पुत्र हुसैन से लगातार बड़ी मात्रा में धन मिल रहा है. हुसैन सउदी अरब में कारोबार करते हैं. पनामा पेपर लीक मामले ने सत्तारूढ़ परिवार को अदालत में घसीट दिया है.

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सांसदों की संपत्ति संबंधी ब्योरे के अनुसार प्रधानमंत्री के पास 2012 में 26.16 करोड़ रुपये की संपत्ति थी, लेकिन 2013 में यह छह गुना बढ़कर 1.82 अरब रुपये हो गई जो प्रधानमंत्री के रूप में उनकी तीसरी पारी का पहला साल था. इससे वह पहली बार घोषित अरबपति बन गए.

वर्ष 2014 में उनकी संपत्ति दो अरब रुपये के आंकड़े को पार कर गई, लेकिन 2015 में यह कुछ घटकर 1.96 अरब रुपये हो गई. वर्ष 2011 में शरीफ के पास 16 .6 करोड़ रुपये की संपत्ति थी. 30 जून 2016 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में उनकी संपत्ति गिरावट दर्ज की गई और यह घटकर 1.72 अरब रुपये के आंकड़े पर आ गई.

शरीफ ने 2015 में अपने बेटे हुसैन शरीफ से 21.5 करोड़ रुपए लिए थे. इससे पहले 2014 में भी उन्होंने अपने बेटे से 23.9 करोड़ रुपए और 2013 में 19.75 करोड़ रुपए प्राप्त किए थे. प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तानी संसद के गिने चुने अरबपतियों में से एक हैं. उनके अलावा पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी का नाम भी इस फेहरिस्त में आता है.

शरीफ के पास एक टोयोटा लैंड क्रूजर और मर्सिडीज है जो उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा गिफ्ट की गई थी. जिस घर में वह रहते हैं वह उनकी मां के नाम पर है. उनके पास दो बैंक खाते हैं जिनमें से एक विदेशी मुद्रा और स्थानीय मुद्रा के लिए है. उनके पास खेती-बाड़ी के लिए बहुत सी जमीन है. शरीफ का काफी पैसा उन्होंने चीनी, टैक्सटाइल और पेपर मिल्स जैसी इंडस्ट्रीज में निवेश किया हुआ है. इसके अलावा शरीफ के पास 20 लाख रुपए के पशु-पक्षी हैं.