Home एशिया उत्तरी कोरिया ने व्हाइट हाउस पर हमले का विडियो जारी किया

उत्तरी कोरिया ने व्हाइट हाउस पर हमले का विडियो जारी किया

हाल ही में उत्तरी कोरिया ने एक प्रोपेगैंडा वीडियो जारी किया है जिसमें व्हाइट हाउस और अमेरिकी विमान वाहक पोतों को लपटों में जलते दिखाया गया है. यह वीडियो ऐसे समय में सामने आया है जब दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है.

उत्तर कोरिया के लगातार किये जा रहे मिसाइल और परमाणु परीक्षणों से क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, यह वीडियो उत्तर कोरिया की प्रोपेगैंडा वेबसाइट मीअरी पर पोस्ट किया गया है. लगभग ढाई मिनट के इस वीडियो में उत्तर कोरिया की सैन्य परेड की फुटेज को इस्तेमाल किया गया है. इसमें मिसाइलों को हमले के लिए तैयार करते हुए दिखाया गया है और इसके तुरंत बाद व्हाइट हाउस समेत कई अमेरिकी ठिकानों पर निशाना साधते हुए दिखाया गया है. इस विडियो के ज़रिये यह जताया गया है कि अमेरिका उत्तरी कोरिया को कमज़ोर न समझे.

यह  विडियो अमेरिका पर मिसाइल हमले के साथ खत्म होता है और यह कैप्शन दिखाया जाता है. “यह वह पल है जब (दुश्मन) हमला करता और भड़काता है.” उत्तर कोरिया में मीडिया पर पूरी तरह कम्युनिस्ट सरकार का कब्जा है. वहां अकसर इस तरह के प्रोपेगैंडा वाले वीडियो जारी किए जाते हैं जिनका उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ लोगों की नजर में अमेरिका की गलत छवि पेश करना है. इससे पहले भी ऐसे कई वीडियो जारी हो चुके हैं जिनका कहना है कि अमेरिका में गरीबी और भुखमरी है और लोगों को बेहद मुश्किल हालात में रहना पड़ता है.

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच हाल के महीनों में तनाव बढ़ा है. दोनों ही पक्ष बड़े स्तर पर सैन्य अभ्यास कर रहे हैं. अमेरिका और उसके सहयोगी जहां उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को लेकर परेशान हैं, वहीं उत्तर कोरिया को क्षेत्र में बढ़ती अमेरिकी सैन्य तैनाती से खतरा महसूस हो रहा है. हालाँकि दोनों ही देश युद्ध की तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.