Home एशिया कश्मीर में नागरिको की मौत पर होगी अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर जांच

कश्मीर में नागरिको की मौत पर होगी अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर जांच

भारत नियंत्रित कश्मीर मुद्दा अब भारत तक ही सीमित नहीं रहा हैं. कश्मीर घाटी में लगातार अशन्ति और चलती हिंसा के कारण संयुक्त राष्ट्र संघ की मानवाधिकार परिषद के प्रमुख का कहना हैं कि भारत नियंत्रित कश्मीर में होने वाली मौतों की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होगी.

जेनेवा में जारी संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक के दौरान मानवाधिकार परिषद के सत्र में संयुक्त राष्ट्र संघ की मानवाधिकार परिषद के हाई कमिश्नर ज़ैद रअद अलहुसैन ने कहा कि भारत नियंत्रितप्रशासनिक कश्मीर की ख़राब स्थिति के बाद अब यह ज़रूरी हो गया है कि इस मामले की अंतरार्ष्ट्रीय स्तर पर जांच हो.

गौरतलब हैं कि 8 जुलाई को आतंकी बुरहान वानी कि मौत के बाद भड़की हिंसा में सैकड़ो लोगो कि मौत हो गयी जबकि भरतिया सेना के पेलेट गन के इस्तेमाल; से हज़ारो नागरिक घायल हुए हैं.

घाटी में पिछले 66 दिनों से लगातार कर्फ्यू जारी हैं हालाँकि प्रदेश के कई हिस्सो में कर्फ्यू हटा लिया गया हैं लेकिन 13 सितम्बर को कश्मीरी प्रदर्शनकारियों ने श्रीनगर में संयुक्त राष्ट्र संघ के पर्यवेक्षक कार्यालय तक मार्च करने की योजना बनाई थी जिसे रोकने के लिए प्रशासन ने फिर से कर्फ़्यू लगा दिया था.

वही इससे पहले भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सेना को निर्देश दिए हैं कि एक सप्ताह के भीतर प्रदेश में शांति कायम कर हालात को काबू में किया जाये.

Web-Title: Kashmir issue will be investigated on International level

Key-Words: Kashmir, Violence, Issue, Resolve, United Nation

Previous articleविश्व भर में मनाया गया ईद का त्यौहार, देखिये कुछ खूबसूरत लम्हो को किया कैमरे ने कैद
Next articleहज को राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल न करे ईरान-किंग सलमान