Home एशिया चीन: भारत नहीं बन सकता NSG का हिस्सा

चीन: भारत नहीं बन सकता NSG का हिस्सा

सीओल: साउथ कोरिया की राजधानी सीओल में हुयी परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) की मीटिंग में भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का हिस्सा बनाने से इंकार कर दिया गया हैं.

इस मुद्दे पर अमेरिका ने भारत का साथ देते हुए परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह का सदस्य बनाने की मांग की थी जिसमे चीन ने इस बात का विरोध जताया और भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG) को सदस्यता देने की अपील को ख़ारिज कर दिया.

NSG मीटिंग के दौरान इस बात पर चर्चा हुई के भारत NSG समूह में शामिल किया जाये की नहीं जिस पर चीन कहता है कि ‘हम भारत को NSG की सदस्य्ता नहीं दे सकते हैं, क्योकि भारत ने मुख्य वैश्विक हथियार नियंत्रण (NPT) संधि पर हस्ताक्षर नहीं किया था.

चीन के विदेश मंत्रालय हथियार नियंत्रण विभाग के हेड वांग कुन का कहना है कि “NSG में जुड़ने के लिए जितने भी देशो ने अप्लाई किया है वह सभी मुख्य वैश्विक हथियार नियंत्रण (NPT) संधि पर हस्ताक्षरित होना चाहिए”.

“यह एक मज़बूत खम्बे कि तरह हैं यह हमने नहीं बनाया यह पूरे विश्व के देशो से मिलकर बना हैं. और पूरे विश्व में पहचाना हुआ हैं”.इसके अलावा वांग ने कहा कि NSG मीटिंग भारत को सदस्यता देने के मुद्दे पर नहीं हुई.

वही भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उज़्बेकिस्तान के ताशकंद में चल रही प्रादेशिक शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के प्रधान मंत्री जी चिंगपिंग से इस मुद्दे पर बात की थी पर कोई सफलता हाथ न लगी.

Web-Title: India can not be the part of NSG

Key-Words: China, US, NSG, India, meeting