Home एशिया डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस को दी आइएसआइएस से सम्बंधित खुफिया जानकारी

डोनाल्ड ट्रम्प ने रूस को दी आइएसआइएस से सम्बंधित खुफिया जानकारी

ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हर्बर्ट मैक मास्टर का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति और रूसी विदेश मंत्री के बीच आतंकवाद के संभावित खतरों पर चर्चा हुई है।
अमरीकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले सप्ताह रूसी विदेश मंत्री से मुलाकात के दौरान ट्रम्प ने ISIS से संबंधित गोपनीय जानकारी और महत्वपूर्ण रहस्य प्रदान किए हैं।

प्राप्त सूचना के अनुसार रूस को दी जाने वाली जानकारी बहुत ही गुप्त और संवेदनशील हैं जो अमरीका को अपने एक सहयोगी जोकि आईएसाईएस के आंतरिक मामलों पर नज़र रखता है के माध्यम से प्राप्त हुई थी और अमरीका को इस बात की अनुमति नहीं थी कि वह यह जानकारी रूस को प्रदान करे।

संभव है कि ट्रम्प इस कदम के बाद आईएस में प्रभाव रखने वाले इस सहयोगी अमरीका के संबंध तनाव साध जाएं। वॉशिंगटन पोस्ट का कहना है कि अधिकारियों के लिए गोपनीय जानकारी का खुलासा करना गैर कानूनी है लेकिन राष्ट्रपति व्यापक विकल्प का मालिक होता है और उसे अनुमति होती है कि वह सरकार के कुछ रहस्यों का वर्णन करे।

ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हर्बर्ट मैक मास्टर का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति और रूसी विदेश मंत्री के बीच आतंकवाद के संभावित खतरों पर चर्चा हुई है। व्हाइट हाउस के इस अधिकारी का कहना था कि किसी भी मामले में सैन्य या सरकारी रहस्यों को उजागर नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रम्प पर पहले से ही यह आरोप है कि उन्होंने अपनी राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान उच्च रूसी अधिकारियों से संपर्क किए थे जबकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उनके विशेष संबंध भी हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से इस आरोप की जांच अभी तक जारी है जिसमें कहा गया था कि रूसी हैकर्स अमरीकी चुनावी प्रणाली में हस्तक्षेप करते हुए ट्रम्प लिये जीत का मार्ग प्रशस्त किया था।