Home एशिया काबुल में दाएश ने किया आत्मघाती हमला, अमेरिका ने पहले ही जताई...

काबुल में दाएश ने किया आत्मघाती हमला, अमेरिका ने पहले ही जताई थी सम्भावना

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में एक बम धमाके में 8 लोग हताहत और 25 लोग घायल हुए हैं. इस विषय में पहले ही अमरीकी दूतावास की ओर से 1 मई को यह संभावना जतायी गयी थी कि काबुल सहित अफ़ग़ानिस्तान के अनेक इलाक़ों में आतंकवादी हमले हो सकते हैं. ये धमाके ऐसे वक़्त में हुए हैं जब अमेरिका अफगानिस्तान में अपने लड़ाकू विमान उतार रहा है.

इन घायलों में 3 अमरीकी सैनिक भी हैं. यह धमाका बुधवार की सुबह भीड़-भाड़ वाले इलाके मकरोयान में हुआ. यह काबुल की व्यस्त जगहों में से एक है. यह धमाका काबुल में अमरीकी दूतावास के निकट हुआ. माना जा रहा है कि इस धमाके का लक्ष्य नाटो के बख्तरबंद वाहनों के काफिले को तबाह करना था. मरने वालों में अधिकतर अफ़ग़ान नागरिक हैं. यह धमाका इतना भीषण था कि कई निजी कारें तबाह हो गयीं या बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयीं.

आतंकवादी गुट दाइश ने इस धमाके की ज़िम्मेदारी ली है और साथ ही दावा किया है कि इस धमाके में 8 अमरीकी सैनिक मारे गए और अनेक घायल हुए हैं. काबुल से मिली खबरों के अनुसार, आक्रमणकारी ने मकरोयान इलाक़े में अब्दुल हक़ चौराहे के निकट, ख़ुद को विदेशी सैनिकों के बख्तरबंद वाहनों के काफ़िले के सामने उड़ा लिया.

ग़ौरतलब है कि इससे पहले 1 मई को काबुल में अमरीकी दूतावास ने इस बात की संभावना व्यक्त की थी कि अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी सहित इस देश के कई क्षेत्रों में आतंकवादी हमले हो सकते हैं. अमरीका की ओर से आतंकवादी हमलों की संभावना की बात ऐसे समय में कही जा रही है कि जब हाल ही में अफ़ग़ानिस्तान में अमरीका विरोधी प्रदर्शन हुए हैं.