Home एशिया आखिरकार ज़िन्दगी से हाथ छुड़ा ही गया ‘मिरेकल बेबी’, मर कर हो...

आखिरकार ज़िन्दगी से हाथ छुड़ा ही गया ‘मिरेकल बेबी’, मर कर हो गया था जिंदा

पैदा होने के बाद जिस बच्चे को डॉक्टरों ने मरा हुआ बता दिया था वह बच्चा पोलीथिन में सील पैक होने के घंटों बाद भी जिंदा निकला, जिसे डॉक्टर भी चमत्कार मान रहे थे, लेकिन सोमवार की शाम को इस करिश्माई बच्चे की मौत हो गई. सफदरजंग अस्पताल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉक्टर ए. के. राय ने मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि शाम 4 बजकर 15 मिनट पर बच्चे की मौत हो गई. बच्चे को मरा हुआ बताने के मामले में डॉक्टर राय ने कहा कि इसकी जांच के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट मंगलवार तक आ जाएगी.

मैक्स के न्यू नैटल डिपार्टमेंट के डॉक्टर राजीव सेठ ने बताया कि जिस प्रकार सील पैकेट में होने के बाद भी बच्चा जिंदा निकला यह किसी करिश्मे से कम नहीं है, लेकिन साथ में डॉक्टर ने यह भी कहा कि कई बार मां स्ट्रेस में होती है तो पेट में पल रहे बच्चे को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और बच्चे को लो ऑक्सीजन में रहने की आदत हो जाती है. उन्होंने कहा कि इस मामले में ऐसा भी हो सकता है और वैसे भी आमतौर पर छोटे बच्चे को ऑक्सीजन भी कम चाहिए होती है.

डॉक्टर सेठ ने कहा कि ऐसे बच्चे को कई प्रकार की दिक्कतें होती हैं, सांस लेने से लेकर ऑर्गन के काम करने और इम्यून सिस्टम तक में. इसलिए बहुत कम चांस होता है कि बच्चा बच जाए. ऊपर से हाई इन्फेक्शन के साथ-साथ ब्रेन भी पूरी तरह से डिवेलप नहीं हुआ होता है. पूरी तरह विकसित न हो पाने के कारण ऐसे बच्चे के जिंदा पैदा होने या उसके बाद सफलतापूर्वक जीवित रहने की संभावनाएं बहुत ही कम होती हैं.