Home एशिया ट्रम्प विवादित फैसला- इंडोनेशिया में हुआ अब तक का सबसे बड़ा विरोध...

ट्रम्प विवादित फैसला- इंडोनेशिया में हुआ अब तक का सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन

source: Reuters

जाकार्ता- करीब 80,000 लोगों ने रविवार को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन किया और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले को बर्खास्त करने की मांग को लेकर लोगों शहर की जगहों पर प्रदर्शन करके ट्रम्प के खिलाफ गुस्सा ज़ाहिर किया.

इंडोनेशिया के वरिष्ठ मुस्लिम धर्मगुरुओं द्वारा आयोजित किया गया विरोध, जकार्ता की केंद्रीय मस्जिद के सामने शुरू हुआ. विरोध प्रदर्शन में काफी लोग विभिन्न जगहों से आये थे, जिन्होंने अमेरिकी दूतावास की तरफ प्रदर्शन शुरू करके ट्रम्प के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी.

source: AP

अल जज़ीरा के मुताबिक, प्रदर्शन का माहौल शांत रखने के लिए और सुरक्षा के लिए 20,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया था. प्रदर्शनकारियों ने फिलिस्तीनी झंडे और ट्रम्प की निंदा करने वाले बैनर के साथ अपने कदमों को आगे बढ़ाया और रैली निकालना शुरू कर दिया. लोग आपस में कदमताल करते हुए चल रहे थे और सभी प्रदर्शनकारियों ने एक साथ नमाज़ भी अदा करी.

विरोध प्रदर्शन के दौरान इंडोनेशिया के शीर्ष मुस्लिम क्लर्किकल बॉडी के जनरल सेक्रेटरी अनवर अब्बास ने उलेमा काउंसिल के प्रदर्शनकारियों ने कहा कि अगर ट्रम्प ने येरूशलम को इजरायल की राजधानी बनाने के फैसले को वापस नहीं लिया तो हम अमेरिका और इजरायल के उत्पादों का बहिष्कार करना शुरू कर देंगे.

यह बुधवार को ट्रम्प की घोषणा के बाद का देश का चौथा और सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन था. इंडोनेशिया में 225 मिलियन लोगों के साथ दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला शहर है, जो फिलिस्तीनी को आज़ाद कराने के लिए उसका पुराना समर्थक रहा है और इजरायल के कब्जे पर भी नाराज़गी जताता आया है.