Home एशिया फेसबुक पर की एक पोस्ट की वजह से मिली 35 साल की...

फेसबुक पर की एक पोस्ट की वजह से मिली 35 साल की सजा

फेसबुक पर मात्र एक पोस्ट करने की आखिर कितनी बड़ी सजा हो सकती है इसका किसी को अंदाजा भी नहीं होगा. थाइलैंड में एक व्यक्ति को एक फेसबुक पोस्ट के कारण 35 साल की सजा सुनाई गई है. उस पर आरोप है कि उसने थाइलैंड की रॉयल फैमिली को लेकर एक अपमानजनक फेसबुक पोस्ट लिखी थी. बैंकाक की एक सैन्य अदालत ने 34 साल के व्यक्ति को एक फेसबुक अकाउंट पर शाही परिवार के फोटो और वीडियो पोस्ट करने के लिए दस मामलों में दोषी ठहराया है.

शाही मानहानि के मामलों को देखने वाले ग्रुप आईलॉ ने कहा कि शाही परिवार की मान- मर्यादा को दाग लगाने के लिए किया गया इसलिए यह मामला मानहानि के तहत आता है. आईलॉ के यिंग्चिप एटानानॉन ने बताया कि उसे हर आरोप के लिए सात साल की सजा सुनाई गई थी जो 70 साल की थी. इस व्यक्ति के अपना गुनाह कबूल करने के बाद इसकी सजा आधी कर दी गयी.

आईलॉ के मुताबिक विचै ने शुरू में आरोपों से इनकार किया, लेकिन बाद में उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया. अदालत ने अपनी कार्यवाही शुरू करने में एक साल का वक़्त लगा दिया, इस दौरान दोषी जेल में ही था. ऐसे संदिग्धों को शायद ही कभी बरी कर दिया जाता है या जमानत मिल जाती है.

एक आपराधिक अदालत ने एक राजनीतिक रेडियो शो से एक ऑडियो क्लिप अपलोड करने के मामले में एक और संदिग्ध को 2.5 साल की जेल की सजा सुनाई. इस ऑडियो क्लिप को भी राजशाही के लिए अपमानजनक समझा गया था. सशस्त्र कानून का इस्तेमाल सबसे पहले 2014 में हुआ है, जिसके तहत तख्तापलट के बाद से 100 से ज्यादा लोगों पर आरोप लगाया गया है. अभियोग थाईलैंड के नए राजा महा वजीरलोंगकोर्न के आदेश के तहत जारी रहा, जिन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद 2016 के अंत में सिंहासन संभाला था.