Home अरब देश डोनाल्ड ट्रम्प के सऊदी दौरे के विरोध में यमन की जनता ने...

डोनाल्ड ट्रम्प के सऊदी दौरे के विरोध में यमन की जनता ने किया ज़ोरदार प्रदर्शन

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के सऊदी अरब के दौरे के ख़िलाफ़ यमनी जनता ने रैली निकाली. इस रैली की समन्वयकर्ता कमेटी ने बताया कि शनिवार को यमनी जनता ने यह रैली निकाली. यह रैली यमन की राजधानी सनआ के सबईन स्कवाएर पर आयोजित हुयी.

उधर यमन की राष्ट्रीय एकता सरकार के विदेश मंत्री हेशाम शरफ़ ने ट्रम्प के सऊदी अरब के दौरे की प्रतिक्रिया में कहा कि इस दौरे का लक्ष्य क्षेत्र में सुरक्षा, स्थिरता और शांति की कोशिश को प्रभावित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दुश्मनी का माहौल पैदा करना है.

शरफ़ ने ट्रम्प के व्यवहार को राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान दिए गए उनके वादों से विरोधाभासी बताते हुए कहा कि ट्रम्प ने अपने प्रचार के दौरान सऊदियों पर हमला करते हुए उन्हें 11 इस 2011 की घटना का ज़िम्मेदार कहा था. इसी प्रकार ट्रम्प ने कहा था कि सऊदी अरब में प्रजातंत्र नहीं है और यह देश मानवाधिकार का उल्लंघन करता है.

यमनी विदेश मंत्री ने देश की जनता के ख़िलाफ़ अतिक्रमणकारी सऊदी अरब के अपराधों की ओर इशारा करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ की निगरानी में जारी शांति प्रयास का समर्थन किया. उन्होंने इसी प्रकार अमरीकी कॉन्ग्रेस और मानवाधिकार व ग़ैर सरकारी संगठनों से अपील की कि सऊदी अरब को हथियारों की आपूर्ति रुकवाने के लिए कोशिश करें ताकि इस तरह यमन पर सऊदी अरब का अतिक्रमण रुके.

उधर लेबनान की राजधानी बैरूत में लेबनान के विभिन्न दलों के नेताओं ने एक बैठक में रियाज़ में अरबी-अमरीकी बैठक पर चर्चा करते हुए कहा कि अमरीका आर्थिक व सैन्य सहमतियों के बहाने फ़ार्स खाड़ी के अरब देशों में ख़ास तौर पर सऊदी अरब से अरबों डॉलर हासिल करना और इस्लामी गणतंत्र ईरान के ख़िलाफ़ एक मोर्चा बनाना चाहता है, वह भी ऐसी हालत में कि ईरान ज़ायोनी शासन और तकफ़ीरी आतंकियों के ख़िलाफ़ प्रतिरोध का समर्थन करता है.